Tuesday ,October 22, 2024
होमछत्तीसगढ़Kawardha Case: फिर झंडा विवाद, एसपी की उंगली टूटी, गांव में तनाव बरकरार, पुलिस बल तैनात, जानें पूरा मामला...

Kawardha Case: फिर झंडा विवाद, एसपी की उंगली टूटी, गांव में तनाव बरकरार, पुलिस बल तैनात, जानें पूरा मामला

 Newsbaji  |  Mar 04, 2023 11:35 AM  | 
Last Updated : Mar 04, 2023 11:35 AM
कवर्धा के हर्मो गांव में अब भी तनाव बना हुआ है और पुलिस बल तैनात है.
कवर्धा के हर्मो गांव में अब भी तनाव बना हुआ है और पुलिस बल तैनात है.

कवर्धा. जिले में एक बार फिर झंडा विवाद को लेकर तनाव का माहौल है. मामला जिले के भोरमदेव क्षेत्र के हर्मो गांव का है. इस बार विवाद के केंद्र में आदिवासी समाज का देवस्थल है. यहां गोंडवाना गणतंत्र पार्टी का झंडा लगाने और फिर उसे हटाने को लेकर तनाव बढ़ा जो अब भी बना हुआ है. पुलिस बल यहां तैनात है. बता दें कि शुक्रवार को यहां गोंगपा के कार्यकर्ताओं द्वारा पथराव करने और पुलिस से झड़प के बीच एसपी की उंगली टूट गई. वहीं एडिशनल एसपी के हाथ में गंभीर चोट आई है. जबकि थाना प्रभारी का सिर फूट गया और करीब 16 पुलिस वाले घायल हुए हैं.

बता दें कि भोरमदेव थाना क्षेत्र के हरमो गांव का विवाद भले ही शुक्रवार को गहराया, लेकिन इसकी शुरुआत पहले ही हो चुकी थी. दरअसलस, कुछ समय पहले गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के लोगों ने गांव के पूजा स्थल में अपनी पार्टी का झंडा लगा दिया था. तब गांव के लोगों ने फैसला किया कि यह पार्टी का झंडा है. यहां पर केवल पूजा-पाठ वाला झंडा ही होना चाहिए. इसके बाद 14 फरवरी को पूजा स्थल से पार्टी का झंडा हटा दिया गया. तब भी पार्टी के लोगों ने गांव वालों का विरोध किया. इसके बाद समाज के धर्म गुरु दुर्गे भगत के खिलाफ केस दर्ज कराने की मांग की गई. पुलिस से इस मामले की शिकायत भी की गई. उस दौरान भी पार्टी के लोगों ने कहा था कि यदि कार्रवाई नहीं हुई तो उग्र आंदोलन किया जाएगा.

राजा नवागांव से लाठी-डंडे लेकर पहुंचे
पुलिस की ओर से किसी तरह की कार्रवाई नहीं की गई तो शुक्रवार को गोंगपा के पदाधिकारियों के साथ ही बड़ी संख्या में कार्यकर्ता और समर्थक समेत 800 से ज्यादा लोग पास के राजा नवागांव में जमा हुए. वे वहां से हाथ में लाठी-डंडे से लैश होकर रैली निकालते हुए हरमो गांव की ओर कूच किए. इस पर पुलिस ने रास्ते में अलग-अलग जगह पर बैरिकेड्स लगाए और उन्हें रास्ते में रोकने का प्रयास किया. इसी के बाद वे भड़क गए और पुलिस पर ही पथराव शुरू कर दिया. साथ ही गांववालों पर भी पथराव किया गया.

पुलिस अफसरों को भी नहीं बख्शा
हालात बेकाबू होने की सूचना पर मौके पर पुलिस के अन्‍य अफसर तो पहुंच ही चुके थे. बाद में एसपी लाल उमेंद सिंह भी अन्य अफसरों के साथ पहुंचे. तभी हंगामे के बीच उन पर भी हमला किया गया, जिससे उनके हाथ की उंगली टूटी और एडिशनल एसपी के हाथ में चोट आई और टीआई का सिर फूट गया. पुलिस के जवानों ने जैसे-तैसे उन्हें उग्र भीड़ के बीच से बाहर निकाला. शनिवार की सुबह से भी गांव में पुलिस बल तैनात है.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft