Saturday ,October 19, 2024
होमछत्तीसगढ़अनाथ बच्चियों की जमीन पर पटक-पटककर पिटाई, मैनेजर अपना फ्रस्ट्रेशन रोज ऐसे ही निकाल रही थी...

अनाथ बच्चियों की जमीन पर पटक-पटककर पिटाई, मैनेजर अपना फ्रस्ट्रेशन रोज ऐसे ही निकाल रही थी

 Newsbaji  |  Jun 05, 2023 12:38 PM  | 
Last Updated : Jun 05, 2023 05:20 PM
कांकेर के दत्तक ग्रहण केंद्र में बच्चियों को बेरहमी से पीटती प्रोग्राम मैनेजर.
कांकेर के दत्तक ग्रहण केंद्र में बच्चियों को बेरहमी से पीटती प्रोग्राम मैनेजर.

कांकेर. अपनों के सताए, घर से बेघर किए या घर-परिवार से बिछड़ गए बच्चे, जिनके पास अपना कहने को कोई न हो उनसे आप कैसे पेश आएंगे. देखते ही ममता छलकाने को जी करेगा. लेकिन, हम आपको जो वीडियो दिखा रहे हैं उसे देखकर अंदाजा लगा सकते हैं कि असल में उनके साथ कैसा सलूक किया जा रहा है. ये मामला और वीडियो छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले के शिवनगर दत्तक ग्रहण केंद्र का है, जहां की मैनेजर मासूम बच्चियों की गलतियों पर नहीं, बल्कि अपने ब्वायफ्रेंड से झगड़े के बाद अपना फ्रस्ट्रेशन निकालने के लिए उन्हें इस तरह पीटती है, बिस्तर पर पटक देती है. बच्च‍ियां रोती हैं तो और थप्पड़ें रसीद करती है.

कांकेर का ये वीडियो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है और लोग इस पर तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं भी दे रहे हैं. पिटाई करने वाली भी इस केंद्र की मैनेजर सीमा द्विवेदी है. बता दें कि इसका संचालन महिला एवं बाल विकास विभाग के मार्गदर्शन में एक एनजीओ करता है. ये मैनेजर उसी से जुड़ी हुई है. अब जब सेंटर की प्रमुख ऐसी हरकत करे तो स्टाफ कैसे विरोध करे. वहीं वीडियो पर अधिकांश का कहना है कि मासूम‍ियत के दुश्मन को ऐसे बेसहारा बच्चों का जिम्मा दे दिया जाए तो वीडियो ऐसा ही सामने आएगा. ये और बात है कि जब मामला कांकेर कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला ने कार्रवाई की बात कही है.

पहला नहीं, रोज का मामला
ये बात भी निकलकर सामने आई है कि मैनेजर सीमा कोई अचानक से इस तरह की हरकत नहीं कर रही है जिसमें बच्ची को उठाकर पटक दे. मामला सामने आने के बाद दबी जुबान से यहां काम करने वाले स्टाफ का कहना है कि ये आए दिन का मामला है. मैनेजर का अपने ब्वायफ्रेंड के साथ झगड़ा होता है और फिर वह अपना गुस्सा इन बच्च‍ियों पर उतारती है.

सीसीटीवी कर देती है बंद
ये भी पता चला है कि बच्चियों की सुरक्षा और उनकी देखभाल करने वालों पर निगरानी के उद्देश्य से यहां लगाए गए सीसीटीवी से भी मैनेजर छेड़छाड़ करती है. यानी इन बच्चियों की पिटाई के लिए वह इन्हें रात के समय बंद कर देती है. इसीलिए कभी ये मामला बाहर नहीं निकल पाया था.

पहले भी शिकायत, इसी का इंतजार था
बता दें कि प्रोग्राम मैनेजर की आए दिन की इस तरह की हरकत की शिकायत भी महिला एवं बाल विकास विभाग को की जा चुकी थी. लेकिन, उसके बाद भी किसी तरह की कार्रवाई नहीं की. बल्कि जानकारी ये मिल रही है कि आवाज उठाने वाले स्टाफ को ही बाहर का रास्ता दिखा दिया गया. अब जब वीडियो सामने आया है तो सभी कार्रवाई की बात कर रहे हैं. ऐसे में कहा जा रहा है कि उसे शह देने वाले भी बराबर के दोषी हैं.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft