Friday ,October 18, 2024
होमछत्तीसगढ़रमेश सिन्हा छत्तीसगढ़ के नए चीफ जस्टिस होंगे, यहां से वकालत के रास्ते दाखिल हुए थे न्यायिक कार्यक्षेत्र में...

रमेश सिन्हा छत्तीसगढ़ के नए चीफ जस्टिस होंगे, यहां से वकालत के रास्ते दाखिल हुए थे न्यायिक कार्यक्षेत्र में

 Newsbaji  |  Mar 25, 2023 02:17 PM  | 
Last Updated : Mar 25, 2023 02:17 PM
छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट के नए चीफ जस्टिस रमेश सिन्हा.
छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट के नए चीफ जस्टिस रमेश सिन्हा.

बिलासपुर. छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट के नए चीफ जस्टिस रमेश सिन्हा को बनाया गया है. वे इलाहाबाद उच्च न्यायालय में जस्टिस रहे हैं. बता दें कि वे बार कोटे से जज बने थे. इस तरह वकालत के रास्ते उन्होंने न्यायिक कार्यक्षेत्र की सेवा शुरू की थी. अब वे छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट में सीजे बनने जा रहे हैं.

बता दें कि पिछले दिनों छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस अरूप कुमार गोस्वामी सेवानिवृत्त हुए. तब से जस्टिस गौतम भादुड़ी कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश के रूप में जिम्मेदारी संभाल रहे थे. वहीं स्थायी नियुक्ति के लिए सुप्रीम कोर्ट व केंद्र सरकार के विधि-विधायी विभाग में प्रक्रिया शुरू कर दी गई थी. बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के कॉलेज‍ियम ने इलाहाबाद हाईकोर्ट के जस्टिस रमेश सिन्हा को चीफ जस्टिस बनाने का प्रस्ताव केंद्र सरकार के पास भेज दिया था. वहां से स्वीकृति मिलने के साथ ही अब उन्हें छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के रूप में नियुक्ति दी गई है.

यहां से हुई कॅरियर की शुरुआत
छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट के नए चीफ जस्टिस रमेश सिन्हा के बारे में बताएं तो इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से उन्होंने वर्ष 1990 में एलएलबी की डिग्री प्राप्त की थी. इसके बाद उन्होंने इलाहाबाद हाईकोर्ट में ही वकालत शुरू की. उनकी पहचान सिविल के साथ ही आपराधिक प्रकरणों की दलीलें पेश करते हुए बनी. वे 21 सालों तक वकालत करते रहे. फिर वर्ष 2011 में बार कोटे से उनका चयन जज के रूप में किया गया तो उन्हें इलाहाबाद हाईकोर्ट में अतिरिक्त न्यायाधीश की जिम्मेदारी दी गई. तब से वे वहां कार्यरत थे. जबकि वर्ष 2013 में स्थायी जज नियुक्त हुए थे. अब सीजे के रूप में प्रमोट होते हुए छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के चीफ जस्टिस बने हैं.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft