Saturday ,October 19, 2024
होमछत्तीसगढ़छत्तीसगढ़ के युवा पत्रकार निलेश त्रिपाठी को "इंटरनेशनल लाडली मीडिया फैलोशिप अवार्ड", जानें- खास बातें...

छत्तीसगढ़ के युवा पत्रकार निलेश त्रिपाठी को "इंटरनेशनल लाडली मीडिया फैलोशिप अवार्ड", जानें- खास बातें

 Newsbaji  |  Apr 29, 2022 10:47 AM  | 
Last Updated : Jan 06, 2023 10:18 AM

भिलाई। छत्तीसगढ़ के एक मात्र पत्रकार भिलाई निवासी निलेश त्रिपाठी को लाडली मीडिया फैलोशिप 2022 अवार्ड के लिए चयनित किया गया है। यह अवार्ड अलग-अलग समाजिक मुद्दों पर रिपोर्टिंग के लिए देश भर के 15 पत्रकारों को ये मीडिया फैलोशिप अवार्ड दिया जाता है। यह अवार्ड दिल्ली की अंतरराष्ट्रीय संस्था 'पापुलेशन फर्स्ट' द्वारा हर साल विभिन्न सामाजिक मुद्दों पर रिपोर्टिंग के लिए फैलोशिप अवार्ड दिया जाता है। इस साल की लाडली मीडिया फैलोशिप अवार्ड के लिए चयनितों की सूची 28 अप्रैल 2022 को जारी की गई। यह अवार्ड मिलना एक मीडियाकर्मी के लिए बड़े ही गर्व की बात होती है।

लाडली मीडिया फैलोशिप के लिए मई से जुलाई 2022 के दौरान फैलोशिप के लिए चयनित विषय पर पूरी डिटेल के साथ 4 विस्तृत रिपोर्ट करनी है। इसके एवज में मोमेंटो, प्रमाण पत्र के साथ ही 50 हजार रुपए नगद भी दिया जाएगा। निलेश त्रिपाठी का चयन 'Gender-based violence (GBV), gender and disability, reporting on the LGBTQAI community, and sexual and reproductive health (SRH) of women and adolescent girls.' विषय पर रिपोर्टिंग के लिए किया गया है। इस विषय पर निलेश पहले भी कई चर्चित रिपोर्ट कर चुके हैं। भिलाई के ही एक एलजीबीटीक्यू समुदाय के 'गे' की अपने पसंद के लड़के की शादी के लिए मां की इजाजत पर आधारित उनकी खबर की चर्चा देशभर में हुई थी।


नेटवर्क 18 मीडिया के न्यूज 18 डिजिटल के लिए जिम्मेदार पद पर काम कर रहे निलेश की हाल ही में बस्तर में सलवा जुडूम के प्रभावितों से बातचीत पर आधारित न्यूज सीरिज 'बस्तर फाइल्स' भी खूब चर्चित हुई। बस्तर में नक्सल हिंसा, आदिवासियों के हालात, किसानों की परेशानी, युवाओं के मुद्दों पर निलेश की कई चर्चित रिपोर्ट प्रकाशित हो चुकी है। भिलाई में एक राष्ट्रीय हिंदी दैनिक अखबार के लिए काम करते हुए उन्होंने अपनी अलग पहचान बनाई। खासकर छात्र राजनीति और छात्रों से जुड़ी समस्याओं और मुद्दों के असरकार रिपोर्टिंग के लिए निलेश की विशेष पहचान बनी। इससे पहले टीबी बीमारी की निदान के लिए राष्ट्रीय संस्था रिच से निलेश को रिपोर्टिंग के लिए रिच मीडिया फैलोशिप 2020 भी मिल चुकी है।

TAGS
 
admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft