Friday ,October 18, 2024
होमछत्तीसगढ़रायपुर में इंडियन एयरफोर्स का प्रदर्शन कल से, भीष्म टैंक और इजरायली गन होंगे खास, ये है उद्देश्य...

रायपुर में इंडियन एयरफोर्स का प्रदर्शन कल से, भीष्म टैंक और इजरायली गन होंगे खास, ये है उद्देश्य

 Newsbaji  |  Oct 04, 2024 03:17 PM  | 
Last Updated : Oct 04, 2024 03:17 PM
रायपुर में इंडियन एयरफोर्स का सैन्य रिहर्सल होना है.
रायपुर में इंडियन एयरफोर्स का सैन्य रिहर्सल होना है.

रायपुर. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के साइंस कॉलेज ग्राउंड में 5 और 6 अक्टूबर को सैन्य प्रदर्शन की तैयारियां जोरों पर हैं. इसमें भारतीय सेना के आधुनिक हथियारों और उपकरणों को प्रदर्शित किया जाएगा. इसमें भीष्म टैंक और इजरायली गन जैसे हथियार प्रमुख हैं, जो अपनी खासियतों व मारक क्षमता के लिए जाने जाते हैं.

बता दें कि एयरफोर्स के सैन्य प्रदर्शन में 9 किलोमीटर तक हमला करने वाला टी-90 भीष्म टैंक, पानी में चलने वाली बीएमपी-2, और आर्टिलरी की 105 एमएम लाइट फील्ड गन शामिल हैं. इसके अलावा AK-47 और इजराइली टैवोर गन भी प्रदर्शन का हिस्सा होंगी. यह आयोजन युवाओं को सेना में भर्ती होने के लिए प्रेरित करने का प्रयास भी है.

युवाओं को सेना से जोड़ने का प्रयास
इस कार्यक्रम का उद्देश्य भारतीय सेना की ताकत और साहस को लोगों के सामने लाना है. छत्तीसगढ़ और ओडिशा सब एरिया के ब्रिगेडियर अमन आनंद ने बताया कि यह प्रदर्शन युवाओं को सेना में भर्ती होने और देश की सेवा करने के लिए प्रेरित करेगा. 5 अक्टूबर को आम नागरिक भी इस रोमांचक प्रदर्शन का हिस्सा बन सकेंगे, जिसमें आर्मी के कमांडोज और हेलीकॉप्टर का एक्शन देखने को मिलेगा.

रिहर्सल में गिरा टेंट, रोकनी पड़ी लैंडिंग
इस कार्यक्रम की रिहर्सल के दौरान इंडियन एयरफोर्स के MI-17 हेलीकॉप्टर की लैंडिंग के समय एक अप्रत्याशित घटना घटी, जब हेलीकॉप्टर के एयर प्रेशर से मंच के पास लगाया गया टेंट गिर गया. इससे हेलीकॉप्टर की लैंडिंग नहीं हो पाई और इसे रद्द कर दिया गया. हालांकि, इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ.

हेलीकॉप्टर लैंडिंग का दोबारा होगा प्रयास
MI-17 हेलीकॉप्टर की लैंडिंग के दौरान टेंट गिरने के कारण फिलहाल रिहर्सल रोक दी गई है. जिला प्रशासन की टीम टेंट को ठीक करने का काम कर रही है, और जल्द ही हेलीकॉप्टर लैंडिंग का दोबारा प्रयास किया जाएगा. इस दौरान मैदान में धूल को नियंत्रित करने के लिए पानी का छिड़काव भी किया जा रहा है ताकि अगली लैंडिंग सुरक्षित हो सके.

साहसिक स्टंट और खुखरी डांस का प्रदर्शन
रिहर्सल में भारतीय सेना के जवानों ने बाइक से फायर जंपिंग, बैलेंस और घुड़सवारी जैसे हैरतअंगेज करतब दिखाए. डेयरडेविल्स टीम के जवानों ने बाइक स्टंट्स के साथ अपने साहस और कौशल का प्रदर्शन किया. इसके साथ ही गोरखा रेजिमेंट के जवानों ने पारंपरिक खुखरी डांस किया, जो उनकी वीरता का प्रतीक है. इस डांस में जवान खुखरी हाथ में लेकर युद्ध के मैदान की झलक पेश करते हैं.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft