Friday ,October 18, 2024
होमछत्तीसगढ़Ind vs Aus in Raipur: जनरेटर से जलेंगी फ्लड लाइट्स, राज्यपाल के सचिव ने इंजीनियर्स को बुलाकर कही ये बात...

Ind vs Aus in Raipur: जनरेटर से जलेंगी फ्लड लाइट्स, राज्यपाल के सचिव ने इंजीनियर्स को बुलाकर कही ये बात

 Newsbaji  |  Nov 26, 2023 12:44 PM  | 
Last Updated : Dec 01, 2023 05:24 PM
रायपुर के इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में भारत-ऑस्ट्रेलिया टी 20 मैच खेला जाना है.
रायपुर के इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में भारत-ऑस्ट्रेलिया टी 20 मैच खेला जाना है.

रायपुर. शहीद वीर नारायण सिंह अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम रायपुर में वैसे तो तमाम इंटरनेशनल लेवल की फैसल‍िटीज हैं. नहीं है तो स्थायी बिजली कनेक्शन. इसी के चलते आज यहां भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाला चौथा टी 20 मैच जनरेटर से पैदा होने वाली बिजली की रोशनी में खेला जाएगा. जबकि अन्य जगहों की लाइट यहां दिए गए अस्थायी बिजली कनेक्शन से जलेंगी. इन सबके बीच राज्यपाल के निर्देश पर उनके सचिव ने विद्युत कंपनी के इंजीनियर्स को तलब कर जरूरी निर्देश दिए हैं.

राज्यपाल के सचिव ने विद्युत कंपनी के इंजीनियरों से कहा कि ये खास मौका है जब प्रदेश पर पूरे देश और विदेश की नजर है. ऐसे में किसी भी तरह का व्यवधान आता है तो पूरे प्रदेश की किरकिरी होगी. इस बात का ध्यान रखा जाए. वहीं जो व्यवस्था हो सकती है वह करें और बिजली गुल जैसी कोई समस्या न आए. तब उन्हें इंजीनियरों ने बेहतर व्यवस्था का आश्वासन दिया.

अस्थायी कनेक्शन के बाद भी जनरेटर
बता दें कि बकाया बिजली बिल के चलते विद्युत वितरण कंपनी ने 5 साल पहले यहां से कनेक्शन काट दिया था. बाद में मेंटेनेंस और अन्य खेल आयोजनों के दौरान अस्थायी कनेक्शन देने की मांग की. ऐसे में यहां अब 200 केवी क्षमता की बिजली उपलब्ध कराई जा रही है. इससे कमरों और दर्शक दीर्घा समेत अन्य जगहों की लाइट्स व अन्य उपकरणों की आपूर्ति हो जाती है. जबकि फ्लड लाइट्स के लिए ज्यादा क्षमता की बिजली चाहिए. ऐसे में इसके लिए जनरेटर का इस्तेमाल किया जाता है.

हो चुके कई मुकाबले
बीते 5 सालों में इस मैदान पर कई बड़े इवेंट्स हो चुके हैं. इसमें रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज, भारत-न्यूजीलैंड वनडे मैच शामिल हैं. ये सभी आयोजन के लिए फ्लड लाइट जनरेटर से पैदा हुई बिजली से जलाई जाती रही हैं. इस बार भी यही होगा. बहरहाल मैच के लिए टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग जारी है.

इतना बकाया है बिल
मीडिया रिपोर्ट्स से सामने आई जानकारी के अनुसार, इस स्टेडियम पर लगभग सवा 3 करोड़ रुपये का बिजली बिल बकाया है. इसी वजह से विद्युत वितरण कंपनी ने कनेक्शन काट दिया है. जहां तक बिल का भुगतान नहीं करने का मामला है तो यह पीडब्ल्यूडी और खेल विभाग के बीच का मामला है. खेल अफसरों का कहना है कि पीडब्ल्यूडी को मेंटेनेंस की जिम्मेदारी दी गई थी इसलिए उन्हें बिजली बिल का भी भुगतान करना चाहिए. जबकि पीडब्ल्यूडी अफसर इससे इनकार करते रहे हैं.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft