Monday ,October 21, 2024
होमछत्तीसगढ़40 एकड़ का गन्ना ही नहीं, 14 किसानों के सपने और टनों शक्कर—गुड़ भी जल गए...

40 एकड़ का गन्ना ही नहीं, 14 किसानों के सपने और टनों शक्कर—गुड़ भी जल गए

 Newsbaji  |  Jan 30, 2023 07:12 PM  | 
Last Updated : Jan 30, 2023 07:12 PM
आग के बुझते तक 40 एकड़ में लगे गन्ने हुए खाक।
आग के बुझते तक 40 एकड़ में लगे गन्ने हुए खाक।

कवर्धा. खेत पर लहलहाती फसल किसान का अरमान होती है, सपना होती है। घर—परिवार का भरण—पोषण और आर्थिक तरक्की भी उसी से जुड़ी रहती है। ऐसे में वह सीधे आग के हवाले हो जाए तो किसान पर क्या बीतती होगी इसका अंदाजा लगाना मुश्किल है। कुछ उसी तरह की घटना कवर्धा में सामने आई है। यहां 40 एकड़ क्षेत्र में लगी गन्ने की फसल आग से चौपट हो गई है। इससे 14 किसानों को लाखों का नुकसान हुआ है। इससे निकलने वाले गन्ने से टनों शक्कर और गुड़ बन सकते थे। लेकिन, किसान बेबस थे। फायर ब्रिगेड की गाड़ी भी काम नहीं आई।

दरअसल, ये घटना सोमवार को जिले के पोंड़ी चौकी क्षेत्र में हुई है। ग्राम रुसे, मेहतरा और कांपा के खार में तीनों गांवों के किसानों के खेत हैं। इस 40 एकड़ के अलावा भी पूरे खार में गन्ने की फसल लगी हुई है। अचानक किसानों ने देखा कि गन्ने की फसल के बीच से आग की तेज लपटें निकल रही हैं। वे तत्काल उसे बुझाने की कवायद में जुट गए। साथ ही दमकल को भी सूचना दी गई। कुछ देर में फायर ब्रिगेड की गाड़ी आ गई और उससे भी आग बुझाने की कोशिश करते रहे। 

आग काबू में तो आई, लेकिन तब तक वह 40 एकड़ में लगे गन्ने को अपनी चपेट में ले चुकी थी। इस दायरे में कुल 14 किसानों की फसल लगी हुई थी। आपको बता दें कि इन दिनों गन्ने के पत्ते सूखने लगे हैं। ऐसे में छोटी चिंगारी भी यहां बड़ा रूप ले लेती है। कुछ वैसी ही आशंका इस मामले में जताया जा रहा है। बहरहाल किसानों को लाखों रुपये का शुद्ध नुकसान हो गया है। वे समझ भी नहीं पा रहे हैं कि इसकी भरपाई आखिर कैसे होगी।

TAGS
 
admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft