Friday ,October 18, 2024
होमछत्तीसगढ़राजधानी में कल रात विसर्जन झांकी, रूट के जर्जर भवनों के मालिकों को नोटिस, जनता को भी नसीहत...

राजधानी में कल रात विसर्जन झांकी, रूट के जर्जर भवनों के मालिकों को नोटिस, जनता को भी नसीहत

 Newsbaji  |  Sep 18, 2024 12:39 PM  | 
Last Updated : Sep 18, 2024 12:39 PM
रायपुर में विसर्जन से पहले जर्जर भवनों से सतर्क रहने लगा रहे नोटिस.
रायपुर में विसर्जन से पहले जर्जर भवनों से सतर्क रहने लगा रहे नोटिस.

रायपुर. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में 19 और 20 सितंबर की रात को गणेश प्रतिमा विसर्जन के लिए निकलने वाली झांकी के दौरान जर्जर भवनों के मालिकों को नोटिस जारी किया गया है. रायपुर नगर निगम ने इन भवनों को हटाने या मरम्मत करने के निर्देश दिए हैं. इसके साथ ही, जनता को भी ऐसे भवनों से दूर रहने की सलाह दी गई है. जर्जर भवनों पर नोटिस चस्पा किया गया है ताकि लोग सतर्क रहें. नगर निगम के आयुक्त अभिनाश मिश्रा के निर्देश पर नगर निवेशक आभाष मिश्रा और जोन कमिश्नरों ने मिलकर यह नोटिस जारी किया है.

बता दें कि नगर निगम ने पूरे शहर में जर्जर भवनों की जांच की है, जिसमें सबसे अधिक 24 मकान जोन-4 में घोषित किए गए हैं. गणेश प्रतिमा विसर्जन के दौरान किसी प्रकार की दुर्घटना से बचने के लिए यह कदम उठाया गया है. निगम के अनुसार, यह कार्रवाई जनता की सुरक्षा के मद्देनजर की गई है ताकि किसी अप्रिय घटना से बचा जा सके.

गणेश विसर्जन का रोड मैप जारी, प्रमुख चौराहे होंगे बंद

गणेश विसर्जन को लेकर पुलिस ने रोड मैप भी जारी किया है. 19 और 20 सितंबर की रात 8 बजे से शहर के कई प्रमुख चौक-चौराहों पर वाहनों का आवागमन पूरी तरह से बंद रहेगा. शास्त्री चौक से जय स्तंभ चौक और तत्यापारा चौक से शारदा चौक तक वाहनों की आवाजाही रात में प्रतिबंधित कर दी जाएगी. इसके साथ ही, लोग वैकल्पिक मार्ग जैसे रिंग रोड 3 का उपयोग कर बलौदाबाजार मार्ग से बिलासपुर या महासमुंद जा सकेंगे.

रिंग रोड और अन्य वैकल्पिक मार्गों से होगा ट्रैफिक डायवर्सन

रायपुर में भिलाई की ओर से आने वाले छोटे वाहनों के लिए आश्रम तिराहा तक का मार्ग खुला रहेगा, लेकिन शास्त्री चौक जाने के लिए उन्हें रिंग रोड नंबर 1 का उपयोग करना होगा. इसके अलावा, सदर बाजार, पुरानी बस्ती, लाखे नगर और आमापारा की ओर सभी प्रकार के वाहनों का आवागमन रात 10 बजे से बंद रहेगा. यह व्यवस्था इसलिए की गई है ताकि विसर्जन के दौरान ट्रैफिक बाधित न हो और कोई दुर्घटना न हो.

महादेव घाट से होगा प्रतिमाओं का विसर्जन, वाहनों की वापसी रिंग रोड से

महादेव घाट पर भगवान गणेश की प्रतिमाओं का विसर्जन किया जाएगा. इसके बाद, वाहनों की वापसी महादेव घाट तिराहा से रिंग रोड नंबर 1 के जरिए की जाएगी. यह गणेश विसर्जन सिर्फ रायपुर ही नहीं, बल्कि पूरे प्रदेश में प्रसिद्ध है, जिसमें लाखों श्रद्धालु शामिल होते हैं. सुरक्षा को देखते हुए प्रशासन ने यह सुनिश्चित किया है कि सभी व्यवस्थाएं सही तरीके से संचालित हों.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft