Friday ,October 18, 2024
होमछत्तीसगढ़भिलाई के शिवम हाईटेक फैक्ट्री में भीषण आग, करोड़ों का नुकसान...

भिलाई के शिवम हाईटेक फैक्ट्री में भीषण आग, करोड़ों का नुकसान

 Newsbaji  |  Jul 18, 2024 01:30 PM  | 
Last Updated : Jul 18, 2024 01:30 PM
भिलाई के शिवम हाईटेक फैक्ट्री में आग को बुझाने का प्रयास जारी है.
भिलाई के शिवम हाईटेक फैक्ट्री में आग को बुझाने का प्रयास जारी है.

भिलाई. छत्तीसगढ़ के भिलाई स्थित शिवम हाईटेक फैक्ट्री में एक भीषण आग लग गई, जिससे टाइटेनियम धातु का बड़ा भंडार जलकर खाक हो गया. यह घटना जामुल थाना क्षेत्र के अंतर्गत आती है, जहां स्थानीय पुलिस और फायर ब्रिगेड की टीमें आग पर काबू पाने के लिए जूझ रही हैं.

शिवम हाईटेक एक प्रमुख कंपनी है जो विदेश से इंपोर्ट किया गया टाइटेनियम बीएसपी (भिलाई स्टील प्लांट) को सप्लाई करती है. फैक्ट्री में रखे टाइटेनियम धातु में लगी इस भीषण आग ने पूरे क्षेत्र में हड़कंप मचा दिया. आग लगने का कारण अभी तक स्पष्ट नहीं हो सका है, लेकिन प्रारंभिक जांच में शॉर्ट सर्किट को संभावित कारण माना जा रहा है.

फैक्ट्री में लगी आग की जानकारी मिलते ही पुलिस और फायर ब्रिगेड की टीम मौके पर पहुंच गईं. आग बुझाने के लिए पांच फोम इंजनों की मदद ली जा रही है. फायर ब्रिगेड की टीमें आग पर काबू पाने के लिए लगातार प्रयास कर रही हैं, लेकिन टाइटेनियम जैसे ज्वलनशील पदार्थ की वजह से आग बुझाने में कठिनाई हो रही है.

बताया गया है कि इस आग से करोड़ों रुपये का नुकसान हुआ है. टाइटेनियम धातु, जो विदेश से इंपोर्ट किया गया था, पूरी तरह से जलकर नष्ट हो गया है. यह कंपनी के लिए एक बड़ी आर्थिक हानि है और इस नुकसान की भरपाई में काफी समय लगेगा.

स्थानीय पुलिस ने फैक्ट्री के आस-पास के इलाके को घेर लिया है और आग के कारणों की जांच शुरू कर दी है. प्राथमिक जांच में शॉर्ट सर्किट को आग लगने का संभावित कारण माना जा रहा है, लेकिन पूरी सच्चाई जांच के बाद ही सामने आएगी.

इस घटना ने फैक्ट्री के कर्मचारियों और उनके परिवारों में भी भय का माहौल पैदा कर दिया है. कई कर्मचारी और उनके परिवार वाले मौके पर पहुंचे और अपने प्रियजनों की सुरक्षा के लिए चिंतित नजर आए. प्रशासन ने कर्मचारियों और उनके परिवारों को आश्वासन दिया है कि वे सभी आवश्यक कदम उठा रहे हैं ताकि स्थिति को जल्द से जल्द नियंत्रित किया जा सके.

पर्यावरण के लिए भी है खतरा
शिवम हाईटेक की यह आग न केवल कंपनी के लिए बल्कि पूरे क्षेत्र के लिए एक बड़ा झटका है. टाइटेनियम जैसी महत्वपूर्ण धातु का जलना न केवल आर्थिक हानि है बल्कि पर्यावरण पर भी इसका गहरा प्रभाव पड़ सकता है. आग से उठता धुआं और रासायनिक तत्व वायुमंडल में मिलकर हानिकारक प्रभाव डाल सकते हैं.

जांच से पता करेंगे सुरक्षा व्यवस्था
भविष्य में इस तरह की घटनाओं से बचने के लिए प्रशासन और फैक्ट्री प्रबंधन को और अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है. फैक्ट्री में आग सुरक्षा मानकों का सख्ती से पालन किया जाना चाहिए और नियमित रूप से सुरक्षा उपायों की जांच होनी चाहिए. इससे न केवल इस तरह की दुर्घटनाओं से बचा जा सकेगा बल्कि कर्मचारियों और संपत्ति की सुरक्षा भी सुनिश्चित हो सकेगी. पुलिस व प्रशासन इस काम में जुटेंगे, लेकिन अभी पूरा फोकस आग को काबू पाने में लगाया जा रहा है.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft