Saturday ,October 19, 2024
होमछत्तीसगढ़माइलस्टोन अकेडमी में हॉट समर क्लास...बच्चों ने बर्फ से बनाई पेंटिंग, रसना से बनाई आइसक्रीम...

माइलस्टोन अकेडमी में हॉट समर क्लास...बच्चों ने बर्फ से बनाई पेंटिंग, रसना से बनाई आइसक्रीम

 Newsbaji  |  May 02, 2022 09:56 AM  | 
Last Updated : Jan 06, 2023 10:18 AM

भिलाई। छुट्टियों को कैसे मजेदार बनाते हुए कुछ सीखा जा सकता है यह हॉट समर डे एक्टिविटी में दिखाई दिया। मजेदार एक्टिविटी के दौरान बच्चों को पता भी नहीं चला कि उनकी क्लास चल रही है, ऐसी क्लास जो उन्हें जिंदगी का अनुभव करा रही है और बच्चों को बोरियत भी महसूस नहीं हो रही। माइलस्टोन अकेडमी जुनवानी द्वारा समर वेकेशन के दौरान ऑनलाइन माध्यम इस क्लास का आयोजन किया गया। बच्चों को कई ज्ञानवर्धक बातें सिखाईं गईं। साथ ही बच्चों को बताया गया कि ज्यादा गर्मी होने पर क्या करें और क्या ना करें।

माइलस्टोन अकेडमी की डायरेक्टर व बाल मनोविज्ञान विशेषज्ञ डॉ. ममता शुक्ला के मार्गदर्शन में यह विशेष एक्टिविटी कराई गई। इसके माध्यम से बच्चों ने गर्मी के सीजन की महत्वपूर्ण बातें सीखीं। बच्चों को बताया गया कि गर्मियों में पशु पक्षियों का ध्यान रखना चाहिए। इसके लिए घर के आंगन व छत पर पानी अनिवार्य रूप से रखना चाहिए ताकि उनकी प्यास बुझ सके। बच्चों को यह भी बताया गया कि गर्मी में पक्षी अपने लिए घोंसला कैसे बनाती हैं। ये सब बातें बच्चों को कहानी और किस्सों के जरिये बताई गईं, ताकि सभी को याद रहें।

हॉट समर डे एक्टिविटी के दौरान टीचर ने बच्चों को रसना से आइसक्रीम बनाना सिखाया। बच्चों ने रचना से आइसक्रीम बनाई भी और खाई भी। इस बीच बच्चों से टीचर्स ने सवाल-जवाब भी किए। इसमें प्रमुख रूप से यह पूछा गया कि बच्चे गर्मियों में किस प्रकार का खानपान पसंद करते हैं। वे गर्मी से बचाव के लिए क्या उपाय कर रहे हैं। टीचर्स के सवालों का बच्चों ने सटीक जवाब भी दिया।

कार्यक्रम के दौरान बच्चों ने आइस क्यूब से पेंटिंग भी बनाई। इसके लिए टीचर्स ने विशेष मार्गदर्शन दिया। बच्चों ने तरह-तरह की पेंटिंग बनाकर दिखाईं। हाथों की भी पेंटिंग बनाई। साथ ही टेंपरेचर काउंट भी बच्चों ने किया। सुबह, दोपहर और शाम का टेंपरेचर देखने के बाद इनमें अंतर भी बच्चों ने बताया। कार्यक्रम के अंत में गीत संगीत के साथ बच्चों ने खूब मस्ती की। ये सभी एक्टिविटी बच्चों की कल्पनाशीलता को विकसित करने में मदद करती हैं।

माइलस्टोन अकेडमी की डायरेक्टर डॉ. ममता शुक्ला ने एक्टिविटी को लेकर कहा कि गर्मी की वजह से स्कूलों की छुट्टियां शुरू हो गईं हैं। इसलिए बच्चों को वर्चुअल प्लेटफार्म पर ही जरूरी शिक्षा दी जा रही है। इसी के तहत हॉट समर डे एक्टिविटी कराई गई जो कि काफी सफल रही। बच्चों ने इस दौरान काफी कुछ सीखा। उन्होंने कहा कि समय-समय इस प्रकार की एक्टिविटी से बच्चों को ज्ञानवर्धक जानकारियां मिलती हैं।

(TNS)

TAGS
 
admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft