Friday ,October 18, 2024
होमछत्तीसगढ़एलुमिना फैक्ट्री में जलते कोयले के साथ श्रमिकों के ऊपर गिरा हापर, 3 की मौत, कई अभी भी दबे...

एलुमिना फैक्ट्री में जलते कोयले के साथ श्रमिकों के ऊपर गिरा हापर, 3 की मौत, कई अभी भी दबे

 Newsbaji  |  Sep 08, 2024 03:50 PM  | 
Last Updated : Sep 08, 2024 03:50 PM
फैक्ट्री में बचाव कार्य जारी.
फैक्ट्री में बचाव कार्य जारी.

अंबिकापुर. छत्तीसगढ़ के सरगुजा जिले के बतौली विकासखंड अंतर्गत ग्राम सिलसिला में स्थित मां कुदरगढ़ी एलुमिना हाइड्रेट फैक्ट्री में रविवार को बड़ा हादसा हुआ. फैक्ट्री में बक्साइट से एलुमिना बनाने के लिए उपयोग किए जाने वाला हापर (बॉयलर) गिर गया, जिसके नीचे कई श्रमिक दब गए. अब तक तीन श्रमिकों की मौत हो चुकी है, जबकि बचाव कार्य जारी है.

बता दें कि हादसे के दौरान जलते कोयले के साथ 10 से 12 फीट ऊंचा लोहे का हापर अचानक गिर गया, जिससे नीचे खड़े कई श्रमिक दब गए. मौके पर मौजूद श्रमिकों को तुरंत अंबिकापुर के मेडिकल कॉलेज अस्पताल ले जाया गया, जहां दो श्रमिकों को मृत घोषित कर दिया गया. एक श्रमिक की मौत घटनास्थल पर ही हो गई. वजनी हापर के नीचे अभी भी कुछ श्रमिकों के फंसे होने की आशंका है, जिसे हटाने के लिए कटर मशीन और एक्सीवेटर का इस्तेमाल किया जा रहा है.

सुरक्षा उपायों पर उठे सवाल
इस घटना के बाद फैक्ट्री में सुरक्षा उपायों को लेकर गंभीर सवाल उठने लगे हैं. प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि पहले फैक्ट्री में कोयले के बजाय भूसे का उपयोग किया जाता था, लेकिन हाल ही में कोयले का इस्तेमाल शुरू होने के बाद हापर पर अत्यधिक दबाव बढ़ गया था. यह दबाव हापर नहीं झेल सका और परिणामस्वरूप यह बड़ा हादसा हुआ. फैक्ट्री में इस घटना के बाद अफरातफरी का माहौल है.

प्रबंधन की चुप्पी, राहत कार्य जारी
हादसे के बाद फैक्ट्री प्रबंधन ने अभी तक किसी प्रकार की जानकारी सार्वजनिक नहीं की है. सभी मृत और घायल श्रमिक दूसरे प्रदेशों से आए थे और ठेका कंपनी के अधीन यहां काम कर रहे थे. पुलिस ने मौके पर पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया और राहत व बचाव कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं.

श्रमिक संगठनों ने की जांच की मांग
घटना की गंभीरता को देखते हुए स्थानीय प्रशासन और श्रमिक संगठनों ने मामले की जांच की मांग की है. फैक्ट्री में हुए इस हादसे ने एक बार फिर सुरक्षा मानकों की अनदेखी को उजागर किया है. प्रशासन की ओर से मामले की जांच की जा रही है, और दोषी पाए जाने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. इस बीच, फैक्ट्री में राहत और बचाव कार्य लगातार जारी है, लेकिन हापर का भारी वजन बचाव कार्य में बाधा बन रहा है.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft