Friday ,October 18, 2024
होमछत्तीसगढ़वर्चुअल प्लेटफार्म पर होली, रंग-गुलाल से हुए सराबोर, ज्ञान की बातें भी सीखीं...

वर्चुअल प्लेटफार्म पर होली, रंग-गुलाल से हुए सराबोर, ज्ञान की बातें भी सीखीं

 Newsbaji  |  Mar 19, 2022 08:35 PM  | 
Last Updated : Jan 06, 2023 10:18 AM

भिलाई। शहर में एक अनोखे होली समारोह का आयोजन किया गया। यह समारोह किसी खुले मंच पर नहीं, बल्कि वर्चुअल प्लेटफार्म पर आयोजित किया गया। यह अनोखा आयोजन माइलस्टोन अकेडमी द्वारा जूनियर विंग के बच्चों के लिए आयोजित किया गया था। बच्चों ने घर बैठे होली मनाई। होलिका जलाई और रंग गुलाल से सराबोर भी हुए। यही नहीं इस दौरान ज्ञान की बातें भी सीखीं। कोरोना संक्रमण के कम होने के बाद भी भिलाई के माइलस्टोन स्कूल द्वारा बच्चों के मामले में पूरी सावधानी बरती जा रही है। बच्चों को पढ़ाई के साथ ही अन्य एक्टिविटीज में बनाए रखने के लिए वर्चुअल माध्यम से विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में स्कूल द्वारा जूनियर विंग के बच्चों के लिए होली सेलिब्रेशन का आयोजन भी वर्चुअल मंच पर किया गया।

पहले स्कूल में किया गया कार्यक्रम
वर्चुअल होली सेलिब्रेशन से पहले माइलस्टोन अकेडमी परिसर में भी होली समारोह का आयोजन किया गया। इसमें तीन से पांच साल के बच्चों ने भाग लिया। इस दौरान सभी बच्चों ने अपने नन्हे हाथों से पेपर पर पेंटिंग की। इसके बाद बच्चों ने फूलों की होली खेली। इस दौरान बच्चों ने जमकर मस्ती की और म्यूजिक पर खूब डांस किया। बच्चों की इस होली में स्कूल की डायरेक्टर डॉ. ममता शुक्ला ने भी भाग लिया। खास बात यह रही कि इस एक्टिविटी में बच्चों ने कोविड नियमों का ध्यान रखा।

बताया कैसे करते हैं होलिका दहन
वर्चुअल मंच पर सबसे पहले बच्चों को होलिका दहन की जानकारी दी गई। इस दौरान बच्चों को होलिका दहन की प्रचलित कहानी भी सुनाई गई। बच्चों ने अपने घरों पर होलिका सजाई। किसी ने छोटी तो किसी ने बड़ी होलिका सजाई। इसके बाद शिक्षिकाओं द्वारा बताए अनुसार होलिका दहन किया। बच्चों ने सुंदर रंगोली के ऊपर लकड़ियों को सजाकर होलिका दहन किया गया।

कलर फुल हेयर पहने और मुखौटा भी लगाया
बच्चों ने अपनी हथेलियों से पेपर पर, टी-शर्ट पर खूब पेंटिंग की। ेजतंू के द्वारा पानी से बुलबुले (ठनइइसम) बनाये। सभी बच्चों ने कलर फुल हेयर पहने और मुखौटा भी लगाया। उसके बाद फिर बच्चों ने अपने मम्मी-पापा और दादा-दादी के साथ फूलों वाली होली खेली। फिर जैसे ही ढोल बजा तो बच्चों की मस्ती जैसे दोगुना हो गयी।

दिखी रंगों की मस्ती
वर्चुअल प्लेटफार्म पर भी बच्चों ने जमकर होली खेली। रंग गुलाल के साथ होली का मजा लिया। बच्चों ने अपने-अपने घरों से परिवार के साथ होली खेली। शिक्षिकाओं ने होली के गीत बच्चों को बताए और बच्चों ने भी कुछ होली गीत सुनाया।

ज्ञान के साथ रंगारंग कलाकारी
होली के साथ ही बच्चों को ज्ञान की बातें भी बताई गईं। बच्चों ने रंगों से आकर्षक आकृतियां बनाईं। अलग-अलग रंगों से अल्फाबेट भी लिखे। होली से जुड़ी मान्यताएं और कथाएं बच्चों के साथ साझा की गई। बच्चों ने भी पूरी सिद्दत से शिक्षिकाओं की बातों को सुना। इस दौरान बच्चों से सवाल-जवाब भी किए गए। कुल मिलाकर होली सेलिब्रेशन रंग गुलाल व ज्ञान की बातों के साथ संपन्न हुआ।

बच्चों का बढ़ता है इंटरेस्ट
माइलस्टोन अकेडमी की डायरेक्टर डॉ. ममता शुक्ला ने इस आयोजन को लेकर कहा कि जूनियर विंग के बच्चों को इसके माध्यम से हमारे लोक पर्व होली के महत्व के बारे में बताया गया। ऐसे आयोजनों से बच्चों का इंटरेस्ट भी बढ़ता है और पढ़ाई में उनका मन लगता है। इस अनोखी होली के लिए डॉ. शुक्ला ने पूरी टीम को बधाई दी।

(TNS)

TAGS
 
admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft