Monday ,October 21, 2024
होमछत्तीसगढ़हाईकोर्ट ने राज्यपाल सचिवालय को नोटिस जारी किया, आरक्षण विधेयक रोकने की याचिका पर सुनवाई...

हाईकोर्ट ने राज्यपाल सचिवालय को नोटिस जारी किया, आरक्षण विधेयक रोकने की याचिका पर सुनवाई

 Newsbaji  |  Feb 06, 2023 02:14 PM  | 
Last Updated : Feb 06, 2023 04:08 PM
बिलासपुर हाईकोर्ट ने राज्यपाल सचिवालय को नोटिस जारी किया
बिलासपुर हाईकोर्ट ने राज्यपाल सचिवालय को नोटिस जारी किया

रायपुर। छत्तीसगढ़ में आरक्षण को लेकर घमासान जारी है। इस बीच बिलासपुर हाईकोर्ट की जस्टिस रजनी दुबे ने राज्यपाल सचिवालय को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। आरक्षण के मुद्दे पर सामाजिक कार्यकर्ता व वकील के साथ ही राज्य सरकार ने भी याचिका दायर की है, जिस पर सोमवार को राज्य शासन की तरफ से सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल ने तर्क दिया। उन्होंने कहा कि राज्यपाल को सीधे तौर पर विधेयक को रोकने का कोई अधिकार नहीं है। मामले में कोर्ट ने जवाब के लिए एक सप्ताह का समय दिया है।

आरक्षण को बढ़ाया
राज्य सरकार ने दो महीने पहले विधानसभा के विशेष सत्र में राज्य में विभिन्न वर्गों के आरक्षण को बढ़ा दिया था। इसके बाद छत्तीसगढ़ में ST के लिए 32 फीसदी, OBC के लिए 27 फीसदी, SC के लिए 13 फीसदी और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 4 फीसदी आरक्षण किया गया। इस विधेयक को राज्यपाल के पास स्वीकृति के लिए भेजा गया था। राज्यपाल अनुसूईया उइके ने इसे स्वीकृत करने से फिलहाल इंकार कर दिया है और अपने पास ही रखा है। राज्यपाल के विधेयक स्वीकृत नहीं करने को लेकर वकील हिमांक सलूजा ने और राज्य शासन ने याचिका लगाई थी। राज्य शासन ने आरक्षण विधेयक बिल को राज्यपाल की ओर से रोकने को हाईकोर्ट में चुनौती दी। इसमें कहा गया है कि राज्यपाल को विधानसभा में पारित किसी भी बिल को रोकने का अधिकार नहीं है।

कपिल सिब्बल ने शासन का पक्ष रखा
सोमवार को इन दोनों याचिकाओं पर हाईकोर्ट में प्रारंभिक सुनवाई हुई। शासन की तरफ से सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल ने तर्क देते हुए कहा कि विधानसभा में विधेयक पारित होने के बाद राज्यपाल सिर्फ सहमति या असमति दे सकते हैं। लेकिन बिना किसी वजह के बिल को इस तरह से लंबे समय तक रोका नहीं जा सकता। उन्होंने कहा कि राज्यपाल अपने संवैधानिक अधिकारों का दुरुपयोग कर रही है। 

याचिका में बताया गया कि राज्य सरकार ने आरक्षण के मुद्दे पर राज्यपाल से सहमति लेकर विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया, जिसमें जनसंख्या के आधार पर प्रदेश में 76 फीसदी आरक्षण देने का प्रस्ताव पारित किया। इसमें आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग के लोगों को भी 4 फीसदी आरक्षण देने का प्रावधान किया गया है। नियमानुसार विधानसभा से आरक्षण बिल पास होने के बाद इस पर राज्यपाल का हस्ताक्षर होना है। राज्य शासन ने बिल पर हस्ताक्षर करने के लिए राज्यपाल के पास भेजा है। 
 

TAGS
 
admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft