Saturday ,October 19, 2024
होमछत्तीसगढ़प्रदेश के कई हिस्सें में हुई झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट...

प्रदेश के कई हिस्सें में हुई झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

 Newsbaji  |  Sep 13, 2023 08:33 AM  | 
Last Updated : Sep 13, 2023 11:38 AM
तेज बारिश की आज भी बनी हुई है संभावना.
तेज बारिश की आज भी बनी हुई है संभावना.

रायपुर. प्रदेश के कई हिस्सों में मंगलवार को झमाझम बारिश हुई है. रायपुर, बिलासपुर, सरगुजा, बलौदा बाजार सहित लगभग 12 जिलों में बारिश से मौसम में बदलाव हुआ है. खास तौर पर दक्षिण छत्तीसगढ़ बस्तर संभाग में भारी बारिश हुई है. यहां दंतेवाड़ा, नारायणपुर, बीजापुर, सुकमा, कांकेर और कोंडागांव में कई जगहों में तेज बारिश हुई है.


अब तक हुई 848.6 मिमी वर्षा
मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक अब तक प्रदेश में 848.6मिलीमिटर वर्षा हुई है. जो सामान्य से कम है. बार-बार मानसून के एक्टिव होने से अंदाजा लगाया जा रहा है कि मानसून के खत्म होते तक औसत वर्षा सामान्य हो सकती है.

 
बंगाल की खाड़ी में बन रहा सिस्टम
मौसम विभाग के मुताबिक इस समय प्रदेश में मानसूनी गतिविधियों के लिए पर्याप्त सिस्टम बने हुए है. जिसमें कारण इस समय कई सिस्टम एक्टिव है. जिसके असर से ही छत्तीसगढ़ में तेज बारिश के आसार है. एक ऊपरी हवा का चक्रवाती सिस्टम दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश और उसके आसपास 7.6 किलोमीटर की ऊंचाई तक फैला हुआ है.

इसके प्रभाव से अगले 24 घंटे में एक निम्न दाब क्षेत्र उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उससे लगे पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर बनने की संभावना है. उसके बाद यह प्रबल होकर निम्न दाब के क्षेत्र के रूप में परिवर्तित होने की संभावना है यह पश्चिम उत्तर दिशा में आगे बढ़ते हुए दक्षिण उड़ीसा और उत्तर आंध्र प्रदेश तक पहुंचने की संभावना है.
 

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft