Thursday ,October 24, 2024
होमछत्तीसगढ़आज हरेली तिहार पर सीएम हाउस लोककलाकारों, परंपराओं से गुलजार, बेटी व नातिन संग रहचुली झूले में बैठे बघेल...

आज हरेली तिहार पर सीएम हाउस लोककलाकारों, परंपराओं से गुलजार, बेटी व नातिन संग रहचुली झूले में बैठे बघेल

 Newsbaji  |  Jul 17, 2023 01:49 PM  | 
Last Updated : Jul 17, 2023 01:49 PM
सीएम हाउस में हरेली तिहार लोकनृत्य और परंपराओं के बीच मनाया गया.
सीएम हाउस में हरेली तिहार लोकनृत्य और परंपराओं के बीच मनाया गया.

रायपुर. Hareli Tihar in CG: छत्तीसगढ़ का साल का पहला लोक पर्व हरेली आज पूरे उल्लास के साथ गांव-गांव और शहरों के मोहल्लों में मनाया जा रहा है. रायपुर का सीएम हाउस भी लोककलाकारों, झूलों, गेंड़ी और उन्हें खेलने वालाें के साथ गुलजार है. इस मौके पर खुद सीएम भूपेश बघेल ने अपनी बेटी और नातिन के साथ रहचुली झूले का आनंद लिया. हाथ पर भौंरा चलाया और गिल्ली डंडा में भी हाथ आजमाया.

सीएम हाउस में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने परिवार के साथ कृषि यंत्रों की पूजा की. इसके साथ ही अच्छी खेती और प्रदेशवासियों की सुख समृद्धि के लिए कामना की है. इस मौके पर वहां छत्तीसगढ़ी पकवान और छत्तीसगढ़ी संस्कृति की झलक देखते ही बन रही थी. लोककलाकार पुरुषों ने पारंपरिक वेशभूषा में गेंड़ी चढ़कर नृत्य किया. इसके अलावा महिलाओं ने अलग से पारंपरिक नृत्य क‍िया.

छत्तीसगढ़‍िया ओलंपिक की शुरुआत
हरेली पर्व के दिन 17 जुलाई से ही इस साल छत्तीसगढ़िया ओलंपिक की शुरुआत भी की गई है. बता दें कि इस बार कुल 16 पारंपरिक खेलों को शामिल किया गया है. इनमें से कुछ समूह खेल हैं तो कुछ युगल और कुछ एकल हैं. इसमें गिल्ली डंडा, पिट्ठुल, संखली, लंगड़ी दौड़, कबड्डी, खो-खो, रस्साकसी और बांटी (कंचा), बिल्लस, फुगड़ी, गेड़ी दौड़, भंवरा, 100 मीटर दौड़, लंबी कूद, रस्सी कूद और कुश्ती शामिल हैं.

इस तरह होंगी प्रतियोगिताएं
छत्तीसगढ़िया ओलिंपिक में ग्रामीण और शहरी इलाकों में सबसे पहले राजीव युवा मितान क्लब स्तर पर प्रतियोगिताएं 22 जुलाई तक होंगी. फिर जोन स्तर पर 8 राजीव युवा मितान क्लब को मिलाकर एक क्लब बनाकर मुकाबले कराए जाएंगे. 26 जुलाई से 31 जुलाई तक इस लेवल पर खेल होंगे. इसके बाद ब्लॉक व नगरीय क्लस्टर लेवल पर 7 से 21 अगस्त स्पर्धाएं होंगी. 25 अगस्त से 4 सितंबर ज‍िला और 10 से 20 सितंबर तक संभाग स्तर पर मुकाबले होंगे. अंत में सभी खेलों की 25 से 27 सितंबर तक राज्य स्तरीय स्पर्धाएं होंगी.

सीएम ने जारी किया हरेली पर्व का संदेश

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft