Friday ,October 18, 2024
होमछत्तीसगढ़बस्ती में घुसा हाथियों का दल 2 घंटे तक घूमता रहा, दहशत में रहे गांववाले, जानें डिटेल...

बस्ती में घुसा हाथियों का दल 2 घंटे तक घूमता रहा, दहशत में रहे गांववाले, जानें डिटेल

 Newsbaji  |  Jul 07, 2024 10:56 AM  | 
Last Updated : Jul 07, 2024 10:56 AM
रायगढ़ जिले के बंगुरसिया बस्ती में घुसे हाथी दल का एक सदस्य.
रायगढ़ जिले के बंगुरसिया बस्ती में घुसे हाथी दल का एक सदस्य.

रायगढ़. छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले की बंगुरसिया बस्ती में शनिवार की रात को हाथियों का एक झुंड घुस आया, जिससे वहां के निवासियों में खौफ का माहौल बन गया. हाथियों ने दो घंटे तक बस्ती में विचरण किया, जिससे लोग अपने घरों में कैद रहने को मजबूर हो गए.

वन विभाग के अधिकारियों ने ग्रामीणों को सतर्क रहने और जंगल की ओर न जाने की सलाह दी है. लगभग 15 से 20 हाथियों का दल रायगढ़ वन मंडल के बंगुरसिया क्षेत्र में घूम रहा है. वन विभाग और ग्रामीणों के सहयोग से हाथियों को जंगल में वापस भेजने का प्रयास किया जा रहा है.

बढ़ता जा रहा मानव-हाथी संघर्ष
छत्तीसगढ़ में हाथियों और इंसानों के बीच संघर्ष का लंबा इतिहास है. यहां के जंगलों में हाथियों की गतिविधियों और उनके व्यवहार पर नजर रखने के लिए कई परियोजनाएं चलाई जा रही हैं. 2018 में शुरू हुई छत्तीसगढ़ हाथी परियोजना का उद्देश्य मानव-हाथी संघर्ष को कम करना और इसके स्थायी समाधान खोजना है. इस परियोजना के तहत हाथियों को रेडियो कॉलर लगाकर उनकी गतिविधियों पर नजर रखी जाती है और गांव वालों को हाथियों के बारे में जागरूक किया जाता है.

इसलिए आ रहे बस्त‍ियों में
छत्तीसगढ़ के जंगलों में पानी की कमी और खाद्य संसाधनों की अनुपलब्धता के कारण हाथी गांवों की ओर रुख करते हैं. गर्मियों के मौसम में जल स्रोतों की कमी के कारण हाथी पानी की तलाश में गांवों के पास आ जाते हैं. इसके अलावा, जंगलों में मानव अतिक्रमण और कृषि विस्तार के कारण हाथियों के पारंपरिक मार्ग बाधित हो गए हैं, जिससे वे बस्तियों में घुसने को मजबूर हो जाते हैं.

वन विभाग अलर्ट
वन विभाग ने हाथियों के हमलों को रोकने के लिए कई उपाय किए हैं. जंगल के आसपास के क्षेत्रों में जल स्रोतों का निर्माण, फसलों के चारों ओर खाई खोदना, और सर्चलाइट्स का उपयोग जैसे उपाय शामिल हैं. इसके अलावा, गांवों में जागरूकता अभियान चलाकर ग्रामीणों को हाथियों से निपटने के तरीके सिखाए जा रहे हैं.

वन विभाग और स्थानीय स्वयंसेवकों की मदद से हाथियों को जंगल में वापस भेजने के लिए विशेष दल गठित किए गए हैं, जो हाथियों की गतिविधियों पर नजर रखते हैं और उन्हें सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाते हैं. इस मामले में भी सतर्कता बरती जा रही है. सभी को अलर्ट कर दिया गया है.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft