Thursday ,October 24, 2024
होमछत्तीसगढ़जब स्कूल यून‍िफार्म में पहुंचीं टीचर, हैरान रह गए स्टूडेंट, जानें पूरा मामला...

जब स्कूल यून‍िफार्म में पहुंचीं टीचर, हैरान रह गए स्टूडेंट, जानें पूरा मामला

 Newsbaji  |  Jul 19, 2023 06:01 PM  | 
Last Updated : Jul 19, 2023 06:06 PM
शिक्षिका जाह्नवी अधिकांश समय बच्चों के बीच बैठकर ही पढ़ाती हैं.
शिक्षिका जाह्नवी अधिकांश समय बच्चों के बीच बैठकर ही पढ़ाती हैं.

रायपुर. School Teacher in Uniform CG: बच्चों से जुड़ाव जितना अधिक होगा, वे टीचर्स की बात भी अच्छे से सुनेंगे और समझकर पढ़ाई भी अच्छे से करेंगे. इसी ध्येय के साथ छत्तीसगढ़ की एक शिक्षिका इन दिनों स्कूल के यूनिफार्म में ही स्कूल पहुंच रही हैं और बच्चों के बीच बैठकर उन्हें पढ़ा रही हैं. इसका सार्थक असर भी दिख रहा है. बच्चे उनसे ज्यादा घुलमिल गए हैं. यही नहीं, अब सभी बच्चे अनुशासित होकर यूनिफार्म में ही स्कूल पहुंच रहे हैं.

ऐसा अभिनव प्रयोग करने वाली शिक्ष‍िका का नाम है जाह्नवी यदु. वे राजधानी रायपुर के  रामनगर स्थित शासकीय गोकुलराम वर्मा प्राथमिक स्कूल में पदस्थ हैं. बच्चों से जुड़ाव के लिए ही उन्होंने ऐसा करने का फैसला किया. वहीं अब इसका शानदार परिणाम भी सामने आ रहा है.

बच्चों के बीच बैठती हैं
शिक्षिका जह्नवी सिर्फ यूनिफार्म पहनकर स्कूल आ रही हों, ऐसा भी नहीं है. शिक्षक जहां खड़े होकर या बैठकर पढ़ाते हैं वहां कम नजर आती हैं. वे बच्चों के बीच ही बैठ जाती हैं और विषयों व पाठ्यक्रमों के विभिन्न टॉपिक्स पर अपनी बात वहीं से बताती हैं. समय-समय पर ब्लैकबोर्ड पर कुछ जानकारी देनी हो तो फिर उनके सामने खड़े होती हैं.

बच्चों में बढ़ी पढ़ाई की ललक
इस संबंध में शिक्ष‍िका जाह्नवी का कहना है कि बच्चों ने उन्हें स्कूल यूनिफार्म में देखा तो वे बहुत खुश हुए. नए रूप में शिक्षिका को देखकर बच्चों ने पढ़ाई में अधिक उत्साह दिखाना शुरू कर दिया है. बच्चों को लगता है कि शिक्षिका उनकी एक अच्छी मित्र और मार्गदर्शक हैं.

सोशल मीडिया पर भी सराहना
शिक्षिका की इस पहल की अब सोशल मीडिया पर भी जमकर सराहना हो रही है. अधिकांश उनके इस अभिनव प्रयोग को शानदार बता रहे हैं और कह रहे हैं कि बच्चों से हम जितना जुड़ेंगे, उन्हें समझाने और मार्गदर्शन देने में हमें भी उतनी ही मदद मिलेगी. उस लिहाज से उनकी यह पहल अनुकरणीय है.

कई रोचक घटनाएं भी हुईं
इस अनूठी पहल के बीच स्कूल में कई रोचक घटनाएं भी सामने आई हैं. इसके तहत कई बार साथी शिक्षक-शिक्षिकाएं उन्हें पहचान भी नहीं पाए. यही नहीं, कई बार बच्चों ने उनसे बच्चों जैसा ही बर्ताव किया. हास-परिहास से माहौल को हल्का बनाने में भी मदद मिली, जिससे बच्चों का मन पढ़ाई के प्रति बढ़ा.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft