Friday ,October 18, 2024
होमछत्तीसगढ़बेपटरी हो गई मालगाड़ी, 15 घंटे से कोयला लोडिंग बंद, संकट में रेलवे और पावर प्लांट मैनेजमेंट...

बेपटरी हो गई मालगाड़ी, 15 घंटे से कोयला लोडिंग बंद, संकट में रेलवे और पावर प्लांट मैनेजमेंट

 Newsbaji  |  Oct 28, 2023 11:57 AM  | 
Last Updated : Oct 28, 2023 11:57 AM
कोरबा के दीपका कोल साइडिंग में मालगाड़ी बेपटरी होने से काम प्रभावित रहा.
कोरबा के दीपका कोल साइडिंग में मालगाड़ी बेपटरी होने से काम प्रभावित रहा.

कोरबा. छत्तीसगढ़ की ऊर्जानगरी कोरबा में बड़ी घटना हो गई है. यहां एक साइडिंग के पास मालगाड़ी बेपटरी हो गई और कई डिब्बे इधर-उधर पलट गए. इसके चलते 15 घंटे तक मालगाड़ियों में कोयला लोडिंग प्रभावित हो गई. व्यस्त रूट पर इस घटना से रेलवे और कोयले का उपयोग करने वाले पावर प्लांट के मैनेजमेंट चिंता में पड़ गए हैं. इसे लेकर हड़कंप मचा हुआ है. साथ ही सुधार कार्य तेज गति से किया जा रहा है.

बता दें कि कोयला लोड करने दीपका रेलवे साइडिंग जा रही मालगाड़ी के 5 डिब्बे पटरी से उतर गए. मालगाड़ी की रफ्तार इतनी तेज थी कि कई डिब्बे दूर जाकर पलटे. वहीं यार्ड की सभी लाइन ब्लाक हो गई. जानकारी मिलते ही एआरटी रेस्क्यू टीम ने मौके पर पहुंचकर डिब्बों को वापस पटरी पर लाने का काम शुरू किया.

दरअसल, एसईसीएल की दीपका कोयला खदान से निकलने वाले कोयला की लोडिंग व सप्लाई के लिए दीपका में ही रेलवे साइडिंग बनाई गई है. यहां से छत्तीसगढ़ समेत दूसरे राज्यों में कोयला भेजा जाता है. एक मालगाड़ी कोरबा से निकलकर गुरुवार की रात इसी साइडिंग के लिए रवाना हुई थी.

रात की घटना
रात करीब 9.30 बजे गाड़ी जब दीपका के प्राइवेट साइडिंग में कृष्णा नगर के पास कोयला लदान के लिए प्लेसमेंट हो रही थी. इसी दौरान उसके 18 नंबर के डिब्बे के साथ ही अगले 5 डिब्बे एक के बाद एक बेपटरी हो गए. वहीं कई इधर-उधर पलट गए. तब मालगाड़ी को रोका गया.

लाइन हो गई ब्लॉक
इस घटना के चलते सिर्फ यही एक नहीं, बल्कि 15 घंटे तक लाइन क्लीयर नहीं होने से आने वाली दूसरी मालगाड़ियों को भी रोक दिया गया. लिहाजा अन्य मालगाड़ियां में यहां पहुंच सकीं और कोयला लोडिंग का काम प्रभावित रहा. शुक्रवार की शाम तक इसका असर बना हुआ था.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft