Saturday ,October 19, 2024
होमछत्तीसगढ़Gangrel Dam Water Levels Rising: गंगरेल बांध में 15 टीएमसी पानी, किसानों को राहत, अब बढ़ेंगे पर्यटक...

Gangrel Dam Water Levels Rising: गंगरेल बांध में 15 टीएमसी पानी, किसानों को राहत, अब बढ़ेंगे पर्यटक

 Newsbaji  |  Jul 23, 2024 11:31 AM  | 
Last Updated : Jul 23, 2024 11:31 AM
गंगरेल बांध में पानी की अच्छी आवक हो रही है.
गंगरेल बांध में पानी की अच्छी आवक हो रही है.

धमतरी. पिछले तीन दिनों से हो रही झमाझम बारिश से गंगरेल बांध में पानी की आवक बढ़ने लगी है, जिससे किसानों को राहत मिली है और पर्यटकों की संख्या बढ़ने की उम्मीद है. बांध में प्रति सेकेंड 63,000 क्यूसेक पानी की आवक हो रही है, जिससे जल स्तर तेजी से बढ़ रहा है और अब तक 15 टीएमसी से अधिक पानी भर चुका है. किसानों के लिए यह खबर राहत की है क्योंकि इससे सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी उपलब्ध हो जाएगा. साथ ही, बांध की खूबसूरती भी बढ़ गई है, जिससे पर्यटकों की संख्या में भी इजाफा होने की उम्मीद है.

धमतरी और पड़ोसी जिला कांकेर में पिछले तीन दिनों से रुक-रुक कर भारी बारिश हो रही है. कांकेर जिले में अधिक बारिश होने के कारण गंगरेल बांध के कैचमेंट क्षेत्र में पानी की भारी आवक हो रही है. यह बांध जल्द ही अपनी पूर्ण क्षमता तक भरने की संभावना है, जिससे किसानों को काफी राहत मिलेगी और जल संकट का सामना नहीं करना पड़ेगा.गंगरेल बांध के अलावा, जिले के मुरुमसिल्ली, दुधावा और सोंढूर बांध में भी पानी की अच्छी आवक हो रही है.

मुरुमसिल्ली बांध में प्रति सेकेंड 16,000 क्यूसेक पानी की आवक हो रही है, जिससे अब तक लगभग 3 टीएमसी पानी भर चुका है. वहीं, दुधावा बांध में 5,000 क्यूसेक से अधिक पानी की आवक हो रही है, जिससे बांध का जल स्तर करीब 4 टीएमसी हो गया है. सोंढूर बांध में भी 3,500 क्यूसेक पानी की आवक हो रही है, जिससे बांध में लगभग 3.5 टीएमसी पानी भर चुका है. जिले में हो रही अच्छी बारिश के कारण सभी बांधों में पानी की आवक अच्छी हो रही है, जिससे जल स्तर में सुधार हो रहा है.

किसानों के लिए यह स्थिति वरदान साबित हो रही है क्योंकि जल स्तर में वृद्धि होने से सिंचाई की समस्या दूर होगी और फसलें बेहतर होंगी. जल संसाधनों की उपलब्धता से कृषि उत्पादन में वृद्धि होगी और किसानों की आय में सुधार होगा. पर्यटकों के दृष्टिकोण से भी यह एक अच्छा संकेत है. गंगरेल बांध की सुंदरता और बढ़े हुए जल स्तर को देखने के लिए प्रदेश भर से सैलानियों की भीड़ उमड़ने की संभावना है. बांध के आस-पास की हरियाली और प्राकृतिक दृश्य पर्यटकों को आकर्षित करेंगे, जिससे स्थानीय पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और क्षेत्र की अर्थव्यवस्था में भी सुधार होगा.

धमतरी जिले में बारिश के कारण बांधों का जल स्तर बढ़ना सभी के लिए लाभदायक है. किसानों को सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी मिलेगा और पर्यटकों को एक नई आकर्षक जगह मिलेगी. जल स्तर में सुधार से बांधों की खूबसूरती बढ़ गई है और जल्द ही बांधों के पास सैलानियों की भीड़ उमड़ने की संभावना है. बारिश के बाद जिले में जल संसाधनों की स्थिति में काफी सुधार हुआ है, जिससे क्षेत्र में कृषि और पर्यटन दोनों को बढ़ावा मिलेगा.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft