Friday ,October 18, 2024
होमछत्तीसगढ़पूर्व CM बघेल ने की CGTET में लापरवाही की जांच व परीक्षार्थियों को मौका देने की मांग, CM साय को लिखा पत्र...

पूर्व CM बघेल ने की CGTET में लापरवाही की जांच व परीक्षार्थियों को मौका देने की मांग, CM साय को लिखा पत्र

 Newsbaji  |  Jun 25, 2024 03:27 PM  | 
Last Updated : Jun 25, 2024 03:29 PM
पूर्व मुख्यमंत्री ने सीएम को लिखा पत्र.
पूर्व मुख्यमंत्री ने सीएम को लिखा पत्र.

रायपुर. छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सीएम मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय को एक पत्र लिखकर छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा (CGTET) 2024 के दौरान धमतरी जिले के महर्षि वेदव्यास शासकीय महाविद्यालय, भखारा में हुई गड़बड़ी की जांच की मांग की है. उन्होंने दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने और परीक्षार्थियों को पुनः परीक्षा देने का अवसर प्रदान करने का अनुरोध किया है.

पूर्व सीएम बघेल ने अपने पत्र में उल्लेख किया है कि परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थियों को 1.30 घंटे की देरी से OMR शीट दी गई, जिसके बाद उन्हें अतिरिक्त समय भी नहीं दिया गया. इसके चलते कई परीक्षार्थी OMR शीट को पूर्ण रूप से हल नहीं कर पाए. परीक्षा केंद्र में परीक्षार्थियों की संख्या के अनुसार OMR शीट की अनुपलब्धता को गंभीरता से लेते हुए इसकी जांच की मांग की गई है.

यह भी जिक्र किया है कि परीक्षा केंद्र प्रभारी ने नियंत्रक, छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल, नया रायपुर को दूरभाष और पत्र क्रमांक 449 दिनांक 23.06.2024 के माध्यम से सूचित किया कि केंद्र पर 400 परीक्षार्थियों के लिए 420 प्रश्न पत्र और मात्र 460 OMR शीट प्राप्त हुई थीं. केंद्र प्रभारी ने इस असुविधा के बारे में परीक्षा नियंत्रक को अवगत कराते हुए मार्गदर्शन मांगा था, परंतु परीक्षा नियंत्रक ने अतिरिक्त समय देने से मना कर दिया.

पूर्व मुख्यमंत्री की मांग
भूपेश बघेल ने पत्र में कहा है कि इस घटना की पूरी जांच की जानी चाहिए और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए. साथ ही, उन्होंने परीक्षार्थियों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए उन्हें पुनः परीक्षा देने का अवसर प्रदान करने की मांग की है. बघेल ने यह भी कहा कि परीक्षा नियंत्रक के निर्देश के बावजूद अतिरिक्त समय न देने का निर्णय परीक्षार्थियों के हित में नहीं था और इससे उनकी परीक्षा प्रभावित हुई है.

परीक्षार्थियों का भविष्य अधर में
पूर्व मुख्यमंत्री ने अपने पत्र में इस घटना के कारण परीक्षार्थियों के भविष्य पर पड़ने वाले प्रभाव को भी रेखांकित किया है. उन्होंने कहा कि इस प्रकार की गड़बड़ी से परीक्षार्थियों की मेहनत और तैयारी पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है, और उनकी मेहनत को सही तरीके से आंका नहीं जा सकता. इसलिए, उन्होंने परीक्षार्थियों को न्याय दिलाने के लिए पुनः परीक्षा आयोजित करने की आवश्यकता पर जोर दिया.

व्यर्थ न जाए मेहनत
इस पत्र के माध्यम से भूपेश बघेल ने न केवल परीक्षा केंद्र पर हुई गड़बड़ी की ओर ध्यान आकर्षित किया है, बल्कि यह भी सुनिश्चित करने की मांग की है कि इस प्रकार की घटनाएं भविष्य में न हों. उन्होंने मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय से अनुरोध किया है कि वह इस मामले को गंभीरता से लेते हुए उचित कार्रवाई करें ताकि परीक्षार्थियों के साथ न्याय हो सके और उनकी मेहनत व्यर्थ न जाए.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft