Wednesday ,October 23, 2024
होमछत्तीसगढ़फरा, चीला और जिमीकांदा की सब्जी खाकर विदेशी डेलीगेट्स बोले- "फैनटास्टिक"...

फरा, चीला और जिमीकांदा की सब्जी खाकर विदेशी डेलीगेट्स बोले- "फैनटास्टिक"

 Newsbaji  |  Sep 19, 2023 12:27 PM  | 
Last Updated : Sep 19, 2023 12:27 PM
नवा रायपुर के मेफेयर में विदेशी डेलीगेट्स ने छत्तीसगढ़ी व्यंजनों का स्वाद चखा.
नवा रायपुर के मेफेयर में विदेशी डेलीगेट्स ने छत्तीसगढ़ी व्यंजनों का स्वाद चखा.

रायपुर. जी-20 शिखर सम्मेलन छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में हुई. विदेशी डेलीगेट्स ने इसमें शिरकत की. महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा के अलावा वे ठेठ छत्तीसगढ़िया व्यंजनों का स्वाद के साथ छत्तीसगढ़िया मेहमाननवाजी का हिस्सा बने. उन्हें खाने में फरा, देहाती बड़ा, चौसेला, मूंग बड़ा, चावल चीला, लाल भाजी, जिमीकांदा की सब्जी, चौलाई भाजी, करेला चना, बड़ा कढ़ी, मसूर बटकर की सब्जी, बाजरे की रोटी, तवा फुल्का, गोविंद भोग चावल, मखना लाड़ू, तिखुर और मिलेट्स फिरनी जैसे व्यंजन परोसा गया.

बता दें कि इन विदेशी डेलीगेट्स के समक्ष कलाकारों ने पंथी नृत्य से लेकर सुआ, करमा और बस्तरिया नृत्य की भी प्रस्तुत‍ि दी. पूरा आयोजन मेफेयर रिसार्ट में देर रात तक हुआ. इससे पहले उनका भोजन हुआ. इसी में उन्हें छत्तीसगढ़ी पकवानों के अलावा चीला, चौसेला, जिमीकांदा व लालभाजी के साथ भोजन परोसा गया.

कांसे की थाली में भोजन, छोटी कुर्सी का आसन
छत्तीसगढ़ी व्यंजन ही नहीं, भोजन उन्हें जिस अंदाज में परोसा गया वह भी खास रहा. सभी को छोटी कुर्सी पर एक कतार में बैठाया गया. वहीं उनके सामने नक्काशीदार टेबल पर कांसे की थाल‍ियां रखी गई. उसी में ही उन्हें भोजन परोसा गया.

इनकी करेंगे सैर
बता दें कि अमेरिका, दक्षिण कोरिया, फ्रांस, चीन, ब्रिटेन व जापान समेत अन्य देशों से आए डेलीगेट्स को विभिन्न स्थलों का भ्रमण भी कराया जाना है. इसके तहत वे पुरखौती मुक्तांगन में छत्तीसगढ़ की परंपरा, संस्कृति और इतिहास से रूबरू होंगे. नंदनवन और जंगल सफारी का भी लुत्फ उठाएंगे. जबकि राज्य सरकार की ओर से हर्बल, हैंडलूम, माटीकला के उत्पाद व मिलेट्स के लिए अलग से स्टाल गया गया है, जहां उन्होंने खरीदारी भी की है.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft