Saturday ,October 19, 2024
होमछत्तीसगढ़मुंबई से इस शहर के लिए शुरू होगी फ्लाइट, छत्तीसगढ़ की हवाई सेवा को मिलेंगे नए आयाम...

मुंबई से इस शहर के लिए शुरू होगी फ्लाइट, छत्तीसगढ़ की हवाई सेवा को मिलेंगे नए आयाम

 Newsbaji  |  Jun 24, 2024 12:40 PM  | 
Last Updated : Jun 24, 2024 12:40 PM
बिलासपुर से मुंबई के बीच विमान सेवा शुरू होने जा रही है.
बिलासपुर से मुंबई के बीच विमान सेवा शुरू होने जा रही है.

बिलासपुर. मुंबई और छत्तीसगढ़ के बिलासपुर के बीच हवाई सेवा शुरू होने की दिशा में सकारात्मक संकेत मिल रहे हैं. एलाइंस एयर कंपनी ने हाल ही में मुंबई-जलगांव के बीच नई फ्लाइट सेवा की शुरुआत की है और अब इस फ्लाइट को बिलासपुर तक बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है. एयरलाइन कंपनी ने इस दिशा में प्रारंभिक काम भी शुरू कर दिया है, जिससे उम्मीदें बढ़ गई हैं कि जल्द ही मुंबई-बिलासपुर के बीच सीधी हवाई सेवा उपलब्ध हो सकेगी.

हवाई सेवा की मांग और जारी संघर्ष
1 मार्च 2021 से बिलासपुर से हवाई सेवा की शुरुआत हुई, जिसके बाद से ही स्थानीय लोग देश के महानगरों के लिए फ्लाइट की मांग कर रहे हैं. हवाई सुविधा जन संघर्ष समिति के नेतृत्व में कई सालों से इस मांग को लेकर लगातार आंदोलन चल रहा है. समिति ने महानगरों के लिए हवाई सेवा शुरू न होने पर आंदोलन को उग्र करने का भी निर्णय लिया है और इसके लिए रणनीति तैयार की जा रही है.

एलाइंस एयर की ये है योजना
एलाइंस एयर कंपनी बिलासपुर-मुंबई के बीच फ्लाइट शुरू करने की तैयारी कर रही है. हालांकि, प्रारंभ में 72 सीटर विमान के हिसाब से दूरी अधिक होने के कारण इस पर विचार नहीं किया जा रहा था. लेकिन अब कंपनी ने मुंबई-जलगांव-मुंबई के बीच फ्लाइट सेवा शुरू की है, और इस फ्लाइट को बिलासपुर तक बढ़ाने की योजना पर काम शुरू कर दिया है. यह फ्लाइट सेवा शुरू होने के बाद मुंबई-जलगांव-बिलासपुर के बीच सीधी हवाई कनेक्टिविटी उपलब्ध हो जाएगी.

प्रस्ताव तैयार
एलाइंस एयर कंपनी का प्रस्ताव मुख्यालय को भेजा जा चुका है. यदि सब कुछ योजना के अनुसार चलता है, तो अक्टूबर माह से लागू होने वाले विंटर शेड्यूल में मुंबई-जलगांव-बिलासपुर फ्लाइट को शामिल किया जाना तय माना जा रहा है. इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलने से न केवल बिलासपुर बल्कि छत्तीसगढ़ के अन्य हिस्सों के यात्रियों को भी बड़ी राहत मिलेगी, जो मुंबई जैसे महत्वपूर्ण व्यापारिक और सांस्कृतिक केंद्र से सीधे जुड़ सकेंगे.

विकास को लगेंगे पर
मुंबई-बिलासपुर के बीच हवाई सेवा शुरू होने से क्षेत्रीय विकास को भी प्रोत्साहन मिलेगा. छत्तीसगढ़ के इस शहर से सीधी हवाई सेवा शुरू होने से व्यापार, पर्यटन और रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे. यह कदम न केवल स्थानीय निवासियों की यात्रा को सुगम बनाएगा बल्कि उद्योग और व्यवसाय को भी बढ़ावा देगा. हवाई सेवा की शुरुआत से क्षेत्र में निवेश आकर्षित होगा और आर्थिक गतिविधियों में वृद्धि होगी.

हवाई सुविधा जन संघर्ष समिति की बड़ी भूमिका
हवाई सेवा जन संघर्ष समिति ने हवाई सेवा की मांग को लेकर जो संघर्ष किया है, वह सराहनीय है. इस समिति के प्रयासों के कारण ही आज यह संभव हो सका है कि मुंबई-बिलासपुर के बीच हवाई सेवा शुरू होने की संभावना पर विचार किया जा रहा है. समिति के सदस्य लगातार इस मुद्दे पर स्थानीय और राष्ट्रीय स्तर पर आवाज उठाते रहे हैं और अब उनका संघर्ष रंग लाता दिख रहा है.

अंचल को मिलेगा लाभ
मुंबई-बिलासपुर के बीच हवाई सेवा शुरू होने से छत्तीसगढ़ के इस शहर और उसके आसपास के क्षेत्रों को काफी लाभ होगा. व्यापार, पर्यटन और रोजगार के नए अवसरों के साथ-साथ लोगों की यात्रा को भी सुगम बनाएगा. एलाइंस एयर की यह पहल क्षेत्रीय विकास में एक महत्वपूर्ण कदम साबित हो सकती है. उम्मीद है कि आगामी विंटर शेड्यूल में यह सेवा शुरू हो जाएगी और छत्तीसगढ़ के लोगों के लिए नई संभावनाओं के द्वार खोल देगी.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft