Friday ,October 18, 2024
होमछत्तीसगढ़ईंट भट्ठे में नीचे सुलगाई आग, ऊपर कंबल ओढ़कर सो गए, नींद में ही तीन की मौत...

ईंट भट्ठे में नीचे सुलगाई आग, ऊपर कंबल ओढ़कर सो गए, नींद में ही तीन की मौत

 Newsbaji  |  Feb 13, 2023 01:01 PM  | 
Last Updated : Feb 13, 2023 01:01 PM
बलरामपुर में ईंट भट्ठे के ऊपर सो रहे मजदूरों ने तोड़ा दम.
बलरामपुर में ईंट भट्ठे के ऊपर सो रहे मजदूरों ने तोड़ा दम.

बलरामपुर. जिले में अजीबोगरीब घटना से तीन लोगों की मौत की खबर है. यहां ईंट भट्ठे में मजदूरों ने आग सुलगाई थी. फिर रात में उसी के ऊपर बिस्तर डालकर सो गए. कंबल ओढ़े हुए में ही तीन की मौत हो गई. जबकि एक व्यक्ति लुढ़ककर नीचे गिर गया था उसकी जान बच गई. पुलिस का मानना है कि धुएं में दम घुटने के कारण उनकी मौत हुई होगी. फिलहाल तीनों के पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है.

दरअसल, ग्रामीण इलाकों में इस सीजन में लोग स्वयं के उपयोग के लिए ईंट, खपरैल खुद बनाते हैं या मजदूरों से बनवाते हैं. बलरामपुर जिले में कच्ची ईंट व खपरैल को लकड़ी से पकाते हैं. गणेश मोड़ पुलिस चौकी क्षेत्र के ग्राम खजूरी में भी ग्रामीणों ने कच्ची ईंटें तैयार की थीं. इन्हें पकाने के लिए एक स्थान पर सभी को जमाकर रखा गया था. फिर रविवार को लकड़ियों से पकाने की व्यवस्था भी कर ली गई. दोपहर बाद आग लगाई गई. इसी छोटे ईंट भट्ठे के ऊपर रात के समय चार लोग सो गए. सभी ने कंबल भी ओढ़ रखा था.

अजय नाम के युवक की सोमवार तड़के करीब तीन बजे तेज गर्मी से नींद खुल गई. संतुलन बिगड़ने से वह कम ऊंचाई के भट्ठे से नीचे भी उतर गया था. सुबह जब भट्ठे के ऊपर सो रहे लोगों की नींद नहीं खुली तो उसे संदेह हुआ. अजय ने आवाज भी लगाई, लेकिन किसी ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी. तब उसने गांव वालों को बताया.

गांव वाले मौके पर पहुंचे और देखा तो तीनों युवक ने कंबल ओढ़ा था, लेकिन किसी के शरीर में कोई हलचल नहीं थी. कंबल हटाकर देखने पर पता चला कि तीनों की मौत हो चुकी है. घटना की खबर लगते ही गांववालों की भीड़ जुट गई. तीनों को नीचे उतारा गया. मृतकों में राजदेव (28) ग्राम खजुरी ,बनवा राम (40) ग्राम खजुरी ग्राम पंचायत कोटपाली और छोटू कुमार (20) ग्राम असोला शामिल हैं. उनके परिजन भी घटनास्थल पहुंच गए है.

इससे हुई होगी मौत
बलरामपुर से अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुशील नायक पुलिस टीम के साथ मौके पर पहुंचे थे. उन्होंने लोगों से बातचीत कर परिस्थिति का आकलन किया और शवाें को पोस्टमार्टम के लिए भी भिजवाया गया. प्रारंभिक तौर पर माना जा रहा है कि धुआं उठने पर नीचे से उन तक पहुंचा होगा और कंबल ढंके होने के कारण बाहर नहीं निकला होगा.  ऑक्सीजन की कमी से जहरीली कार्बन मोनो आक्साइड गैस बनी होगी और उसके संपर्क में आने से उनका दम घुट गया होगा. फिलहाल पुलिस पीएम रिपोर्ट का इंतजार कर रही है.

TAGS
 
admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft