Saturday ,October 19, 2024
होमछत्तीसगढ़कुदरगढ़ बाजार में भीषण आग, आठ दुकानें हुईं जलकर खाक, जानें डिटेल...

कुदरगढ़ बाजार में भीषण आग, आठ दुकानें हुईं जलकर खाक, जानें डिटेल

 Newsbaji  |  Jun 17, 2024 12:08 PM  | 
Last Updated : Jun 17, 2024 12:08 PM
कुदरगढ़ धार्मिक स्थल के बाहर लगी दुकानों में आग से लाखों का सामान जलकर खाक हो गया है.
कुदरगढ़ धार्मिक स्थल के बाहर लगी दुकानों में आग से लाखों का सामान जलकर खाक हो गया है.

सूरजपुर. सूरजपुर जिले के ओड़गी विकासखंड स्थित कुदरगढ़ देवी धाम के पास बाजार में शनिवार देर रात भीषण आग लग गई, जिससे आठ दुकानें पूरी तरह जलकर खाक हो गई हैं. इस हादसे में दो सिलेंडर भी विस्फोट हुए और एक मोपेड जलकर राख हो गई. आग से व्यवसायियों को लाखों रुपये का नुकसान हुआ है. घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंच गए.

कुदरगढ़ देवी धाम, जो सरगुजा अंचल की आराध्य देवी के रूप में प्रसिद्ध है, पहाड़ के ऊपर स्थित है. पहाड़ के नीचे समतल जगह पर अस्थायी दुकानों की स्थापना की जाती है, जिनमें तिरपाल और प्लास्टिक का भी उपयोग किया जाता है. इन दुकानों में अस्थायी रूप से बिजली की व्यवस्था के लिए तार खींचे गए हैं. शनिवार रात एक पूजा सामग्री की दुकान में आग लग गई, जो गर्मी के कारण तेजी से फैली और आस-पास की दुकानों को भी अपनी चपेट में ले लिया.

इस आग ने एक होटल को भी अपनी चपेट में ले लिया, जहां दो सिलेंडर रखे हुए थे. सिलिंडरों के विस्फोट से आग और भी भयानक हो गई और आसपास की दुकानों को जलाकर राख कर दिया. कुदरगढ़ चौकी प्रभारी संजय गोस्वामी के नेतृत्व में पुलिस टीम तत्काल मौके पर पहुंची. स्थानीय स्तर पर आग बुझाने के प्रयास किए गए, वहीं सूरजपुर से दमकल की गाड़ियां भी मौके पर पहुंचीं और कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया. दुकानों में सो रहे लोगों के सुरक्षित होने से राहत की सांस ली गई है.

इस आग से दुकानदारों को भारी आर्थिक नुकसान हुआ है. प्रारंभिक जांच में शॉर्ट सर्किट को आग लगने की वजह माना जा रहा है. क्षेत्रीय विधायक और महिला बाल विकास मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े सोमवार सुबह घटनास्थल पर पहुंचीं और स्थिति का जायजा लिया. उन्होंने प्रभावित व्यापारियों को उचित सहायता उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया है.

कुदरगढ़ बाजार में हुई इस घटना ने व्यापारियों को भारी संकट में डाल दिया है. प्रशासन की त्वरित कार्रवाई और दमकल कर्मियों के प्रयासों से आग पर काबू पाया जा सका, लेकिन इस भीषण आग ने व्यापारियों के जीवन में बड़ी आर्थिक क्षति पहुंचाई है. प्रशासन द्वारा घटना की विस्तृत जांच की जा रही है ताकि भविष्य में ऐसे हादसों से बचा जा सके. प्रभावित दुकानदारों को आश्वासन दिया गया है कि उन्हें हरसंभव सहायता प्रदान की जाएगी.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft