Saturday ,October 19, 2024
होमछत्तीसगढ़छत्तीसगढ़ में 30 हाथियों का दल पहुंचा, ग्रामीणों में दहशत, विधायक का काफिला भी 4 घंटे रहा फंसा...

छत्तीसगढ़ में 30 हाथियों का दल पहुंचा, ग्रामीणों में दहशत, विधायक का काफिला भी 4 घंटे रहा फंसा

 Newsbaji  |  May 13, 2022 12:12 PM  | 
Last Updated : Jan 06, 2023 10:18 AM

कोरबा: छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले में इन दिनों 30 हाथियों के दल ने चारों तरफ हलचल मचा कर रखी है। लोग हाथियों के अचानक गांव पहुंचने से दहशत में हैं। सरगुजा व बिलासपुर संभाग में हाथियों की चहलकदमी ने दहशत और बढ़ा दी है। कोरबा जिले के कटघोरा वन मंडल के केंदई व जटगा रेंज में 30 हाथियों का दल 4 अलग-अलग जगहों में घूम रहा है। हाथियों की दस्तक ने वनांचल में बसे गांवों के लोगों की दहशत बढ़ा दी है। हाथियों का दल सड़क पर आ जाने से घंटों सड़क जाम भी लग जा रहा है। हद तो तब हो गई जब मंगलवार को पाली-तानाखार विधायक 4 घंटे तक सड़क जाम में फंसे रहे।

जानकारी के अनुसार, कटघोरा वनमंडल के केंदई व जटगा रेंज में अभी 30 हाथियों का दल मौजूद है। हाथी कटघोरा वन मंडल क्षेत्र के बिंझरा गांव के पास पहुंच गए है। 9 हाथी पाली चैतमा के जंगल होते हुए बीती रात जटगा की सीमा पर प्रवेश किए और कोदवारी के जंगल में डेरा जमाए हुए हैं। हाथियों को गुरुवार की सुबह यहां विचरण करते हुए देखा गया। ग्रामीणों ने इसकी सूचना वन विभाग को दी गई। ग्रामीणों को हाथियों की मौजूदगी वाले जंगल में नहीं जाने की मुनादी कराई गई है और सभी से सतर्क रहने को कहा गया है।

वन विभाग करा रहा मुनादी
वन विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, हाथियों के पहुंचते ही कोदवारी व आसपास के गांव में मुनादी करा दी गई है। ग्रामीणों को सावधान किया जा रहा है। उधर केंदई रेंज में 25 हाथी 3 अलग-अलग स्थानों पर घूम रहे हैं, जिसमें से 15 हाथी लालपुर परिसर, 2 हाथी परला वन परिसर के जंगल के कक्ष क्रमांक पी 347 और 8 हाथी पी 354 में मौजूद हैं। बड़ी संख्या में हाथियों की मौजूदगी से ग्रामीणों में दहशत है।

4 घंटे फंसे रहे विधायक
कोरबा में मंगलवार की रात पाली तानखार विधायक मोहितराम केरकेट्टा हाथियों के दल के बीच फंस गए। विधायक के रास्ते में 9 हाथियों का झुंड आ गया था, जिसके कारण वह करीब 4 घंटे अपनी गाड़ी में बैठे रहे। हाथियों ने कोरबा-चिरमिरी मुख्य मार्ग को जाम कर दिया था। विधायक के साथ ही राहगीर भी फंसे रहे। दोनों ओर गाड़ियों की लाइन लग गई थी। सूचना मिलने पर वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची। उसके बाद रास्ते को खुलवाया गया।

धरमजयगढ़ क्षेत्र में भी हाथी मौजूद
रायगढ़ जिले के धरमजयगढ़ क्षेत्र के सरिया नाला मुख्य मार्ग किनारे हाथियों का दल देखा गया। एक दंतैल हाथी घूमते हुए सड़क पर आ गया था, जिससे आवाजाही बंद हो गई थी। मिली जानकारी के मुताबिक नर हाथी ने बाइक से जा रहे एक राहगीर पर हमला भी किया था। किसी तरह बाइक सवार ने भागकर अपनी जान बचाई।

(कोरबा से Newsbaji की टीम का इनपुट)

TAGS
 
admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft