Saturday ,October 19, 2024
होमछत्तीसगढ़Elephant Killed in Chhattisgarh: हाथी के हमले में महिला की मौत, एक ग्रामीण घायल...

Elephant Killed in Chhattisgarh: हाथी के हमले में महिला की मौत, एक ग्रामीण घायल

 Newsbaji  |  Jul 19, 2024 02:17 PM  | 
Last Updated : Jul 19, 2024 02:17 PM
जशपुर जिले के तपकरा इलाके में हाथ‍ियों ने महिला को कुचलकर मार डाला और एक ग्रामीण घायल है.
जशपुर जिले के तपकरा इलाके में हाथ‍ियों ने महिला को कुचलकर मार डाला और एक ग्रामीण घायल है.

जशपुरनगर. तपकरा वन परिक्षेत्र में शुक्रवार को हाथी के हमले में एक महिला की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि एक अन्य घटना में एक ग्रामीण घायल हो गया. ये दोनों घटनाएं छत्तीसगढ़, ओडिशा और झारखंड की अंतरराज्यीय सीमा पर स्थित तपकरा वन परिक्षेत्र में हुई हैं, जहां इस समय 31 हाथी विभिन्न दलों में जमे हुए हैं.

बता दें कि पहली घटना तपकरा वन परिक्षेत्र के ग्राम पंचायत अमडीहा के आश्रित गांव रेमते की है. इस गांव की निवासी पदमा कालो (49 वर्ष) शुक्रवार सुबह शौच के लिए गांव के पास के जंगल में गई थीं. जंगल में पहले से मौजूद हाथियों से उनका सामना हो गया. हाथियों को देखकर पदमा कालो ने भागने का प्रयास किया, लेकिन एक हाथी ने उन्हें पकड़ लिया और सूंढ़ से उठाकर जमीन पर पटक दिया, जिससे उनकी मौके पर ही मौत हो गई.

वन अफसर पहुंचे मौके पर
घटना की सूचना मिलते ही तपकरा की रेंजर आकांक्षा लकड़ा और एसडीओ अभिनव केसरवानी सहित वन अधिकारी मौके पर पहुंचे. अधिकारियों ने मृतका के परिजनों को तात्कालिक सहायता के रूप में 25,000 रुपये प्रदान किए हैं. एसडीओ केसरवानी ने बताया कि शासन द्वारा निर्धारित मुआवजा राशि के लिए प्रकरण तैयार किया जा रहा है.

भागते हुए टूटा पैर
दूसरी घटना भी तपकरा वन परिक्षेत्र के रेमते गांव की है, जहां कलिंदर मांझी नामक ग्रामीण लकड़ी लेने के लिए जंगल गया था. जंगल में हाथी से सामना होने पर जान बचाने के प्रयास में भागते समय उसका एक पैर टूट गया. घायल ग्रामीण को उपचार के लिए फरसाबहार सामुदायिक केंद्र में भर्ती कराया गया है.

मौजूद है हाथ‍ियों का दल
तपकरा वन परिक्षेत्र में इस समय 31 हाथी विभिन्न दलों में विभाजित होकर विचरण कर रहे हैं. वन विभाग की डेली रिपोर्ट के अनुसार, हाथीबेड़ में 22 हाथी, बनगांव में 5 हाथी और जमुना में 4 हाथियों का दल मौजूद है.

जारी की चेतावनी
रेंजर आकांक्षा लकड़ा ने बताया कि प्रभावित क्षेत्र के सभी गांवों में मुनादी कराकर हाथियों की मौजूदगी की जानकारी दी जा रही है. ग्रामीणों को जंगल की ओर न जाने और रात के समय घर से बाहर न निकलने की हिदायत दी गई है.

दी गई तत्कालिक सहायता
मृतका के परिजनों को 25,000 रुपये की तात्कालिक सहायता प्रदान की गई है और मुआवजा राशि के लिए प्रकरण तैयार किया जा रहा है. इसके साथ ही वन विभाग ने ग्रामीणों को सतर्क करते हुए जंगल की ओर न जाने और रात में घर से बाहर न निकलने की सलाह दी है.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft