Friday ,October 18, 2024
होमछत्तीसगढ़पके कटहल खाने आए हाथी ने महुआ डोरी बिनने आए ग्रामीण को पटक-पटककर मार डाला...

पके कटहल खाने आए हाथी ने महुआ डोरी बिनने आए ग्रामीण को पटक-पटककर मार डाला

 Newsbaji  |  Jul 13, 2024 01:25 PM  | 
Last Updated : Jul 13, 2024 01:25 PM
रायगढ़ जिले में हाथी ने ग्रामीण को पटककर मार डाला.
रायगढ़ जिले में हाथी ने ग्रामीण को पटककर मार डाला.

रायगढ़. छत्तीसगढ़ के हाथी प्रभावित रायगढ़ जिले में शनिवार की सुबह डोरी बीनने गए एक ग्रामीण की हाथी के हमले से मौत हो गई. घटना की जानकारी मिलते ही पूरे क्षेत्र में दहशत फैल गई है. दरअसल, इन दिनों हाथी पके कटहल खाने के लिए उन इलाकों में पहुंच रहे हैं, जहां कटहल के पेड़ बहुतायत में लगे हुए हैं. यहां भी उसी तरह की स्थिति है.

बता दें कि रायगढ़ जिले के धरमजयगढ़ वन मंडल के छाल रेंज में कूड़ेकेला निवासी राजू दास (45 वर्ष) शनिवार की सुबह डोरी बीनने जंगल गया हुआ था. जब वह डोरी बीनने में व्यस्त था, तभी अचानक उसका सामना एक जंगली हाथी से हो गया. हाथी ने उसे अपनी सूंढ़ से उठाकर जमीन पर पटक दिया, जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई. इस हादसे के बाद पूरे क्षेत्र में भय का माहौल बन गया है.

हाथियों की बड़ी समस्या
रायगढ़ जिले में हाथियों की समस्या लंबे समय से बनी हुई है. क्षेत्र में कई बार हाथियों द्वारा लोगों पर हमले की घटनाएं सामने आ चुकी हैं. धरमजयगढ़ वन मंडल और इसके आसपास के क्षेत्रों में अक्सर हाथियों का विचरण होता रहता है. इन हाथियों की वजह से न केवल ग्रामीणों की जान को खतरा है, बल्कि उनके खेतों और संपत्तियों को भी भारी नुकसान पहुंचता है.

इस तरह के हालात
छाल रेंज में हाथियों की समस्या अधिक गंभीर है. यहां कई बार हाथियों के हमले से ग्रामीणों की मौत हो चुकी है. इसके अलावा, हाथी अक्सर किसानों के खेतों में घुसकर उनकी फसलों को भी नुकसान पहुंचाते हैं. इस क्षेत्र में कई परिवार हाथियों के डर से अपने घरों को छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर चले गए हैं.

मौके पर पहुंची टीम
हाथी के हमले से राजू दास की मौत की खबर मिलते ही वन विभाग की टीम और छाल पुलिस मौके पर पहुंच गई. वन विभाग की टीम ने घटनास्थल का निरीक्षण किया और शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा. वन विभाग के अधिकारी ग्रामीणों को हाथियों से बचने के उपायों के बारे में भी जागरूक कर रहे हैं.

नहीं थम रहे मामले
स्थानीय प्रशासन और वन विभाग के लिए यह एक बड़ी चुनौती है. हाथियों की समस्या को नियंत्रण में लाने के लिए वन विभाग ने कई योजनाएं बनाई हैं, लेकिन यह समस्या अभी भी बनी हुई है. वन विभाग द्वारा समय-समय पर हाथियों को जंगल की ओर खदेड़ने के प्रयास किए जाते हैं, लेकिन वे फिर भी गांवों की ओर आ जाते हैं. ये बड़ी समस्या बन गई है.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft