Saturday ,October 19, 2024
होमछत्तीसगढ़बिजली की दरें बढ़ेंगी पर अब राहत के साथ, 48 पैसे नहीं, इतने पैसे प्रति यूनिट होगा अतिरिक्त चार्ज, जानें डिटेल...

बिजली की दरें बढ़ेंगी पर अब राहत के साथ, 48 पैसे नहीं, इतने पैसे प्रति यूनिट होगा अतिरिक्त चार्ज, जानें डिटेल

 Newsbaji  |  Jun 01, 2024 05:12 PM  | 
Last Updated : Jun 01, 2024 05:12 PM
 जून माह से रेट बढ़ जाएगा और जुलाई महीने के बिल में बढ़ी हुई दर के मुताबिक भुगतान करना पड़ेगा.
जून माह से रेट बढ़ जाएगा और जुलाई महीने के बिल में बढ़ी हुई दर के मुताबिक भुगतान करना पड़ेगा.

रायपुर. छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत नियामक आयोग की ओर से बिजली की दरें बढ़ाने की घोषणा की गई है. इसके तहत जून माह से रेट बढ़ जाएगा और जुलाई महीने के बिल में बढ़ी हुई दर के मुताबिक भुगतान करना पड़ेगा.

हालांकि सरकार की ओर से 1000 करोड़ रुपये का अनुदान मिलने से दर में संशोधन किया गया है, जिससे अब 20 पैसे प्रति यूनिट की दर से ही अतिरिक्त भुगतान उपभोक्ताओं को करना पड़ेगा.

बता दें कि छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत नियामक आयोग के चेयरमैन हेमंत वर्मा ने इसे लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस की है. इसमें उन्होंने बताया कि पिछले वर्षों में बिजली कंपनी को 4 हजार 4 सौ करोड़ रुपये का घाटा हुआ है. इसके चलते विद्युत वितरण कंपनी को 20 प्रतिशत की दर सेनुकसान हुआ है.

इस लिहाज से पहले तय किया गया था कि इसकी भरपाई के लिए 20.45 प्रतिशत की दर से बिजली की कीमतें बढ़ाई जाएंगी. इससे उपभोक्ताओं को काफी ज्यादा जेब ढीली करनी पड़ती. प्रति यूनिट में 48 पैसे प्रति यूनिट से भी ज्यादा की दर से कीमतें बढ़ती.

इस बीच राज्य सरकार ने इस घाटे को कम करने के लिए पहल की है और 1000 करोड़ रुपये का अनुदान बिजली कंपनी को करने का फैसला किया है. इसी के तहत अब सिर्फ 8.35 प्रतिशत की दर से ही बिजली की दर बढ़ानी पड़ेगी. इससे 20 पैसे प्रति यूनिट की दर से ही अतिरिक्त भुगतान करना पड़ेगा.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft