Friday ,October 18, 2024
होमछत्तीसगढ़छत्तीसगढ़ में 7 और 17 नवंबर को मतदान, विधानसभा चुनाव का हुआ ऐलान, आदर्श आचार संहिता लागू...

छत्तीसगढ़ में 7 और 17 नवंबर को मतदान, विधानसभा चुनाव का हुआ ऐलान, आदर्श आचार संहिता लागू

 Newsbaji  |  Oct 09, 2023 11:43 AM  | 
Last Updated : Oct 09, 2023 12:35 PM
निर्वाचन आयोग ने प्रेसवार्ता आयोजित कर चुनावों का ऐलान कर दिया है.
निर्वाचन आयोग ने प्रेसवार्ता आयोजित कर चुनावों का ऐलान कर दिया है.

रायपुर. तमाम अटकलों और कयासों के बाद आज 9 अक्टूबर को चुनाव आयोग ने प्रेसवार्ता आयोजित कर चुनाव के तारीखों का ऐलान कर दिया है. छत्तीसगढ़ में 2 चरणों में 7 और 17 नवंबर को मतदान होंगे. जबकि 3 द‍िसंबर को मतगणना होगी और नई सरकार कौन होगी तय हो जाएगा.

आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ समेत 5 राज्यों में चुनाव की अधिसूचना जारी करने के साथ ही चुनाव की घोषणा हो गई है. आदर्श आचार संहिता भी तत्काल प्रभाव से लागू हो गई है. यानी तब न कांग्रेस और न बीजेपी, सिर्फ चुनाव आयोग की सरकार रहेगी. न सरकार की नई घोषणाएं होंगी और न कोई नया नीतिगत आदेश जारी होगा.

आदर्श आचार संहिता लागू होते ही अब पुलिस से लेकर तमाम विभाग, प्रशासनिक अमला व्यवस्था संभालने, चल रही योजनाओं के क्र‍ियान्वयन, आयोग द्वारा सौंपी गई जिम्मेदारियों के निर्वहन का काम करेंगे. दूसरी ओर, चुनाव कार्यक्रम के अनुरूप व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएंगी. आयोग की योजना के मुताबिक और उसके नियमों का परिपालन करते हुए राजनीतिक दल अपना प्रचार-प्रसार, घोषणा-पत्र जारी करने, सभा, सम्मेलन, डोर-टू-डोर कैंपेनिंग में अपने नेताओं को झोंकेंगे.

2 चरणों में चुनाव
छत्तीसगढ़ में कुल 90 विधानसभा सीटें हैं. उनमें से बस्तर संभाग की कई सीटों और वहां के बूथों के अलावा अन्य इलाकों में भी कई बूथ संवेदनशील हैं. ज्यादा फोर्स की जरूरत हो सकती है. तमाम व्यवस्थाएं जुटानी होंगी. इन सबको देखते हुए यहां 2 चरणों में चुनाव होगा. इसके तहत पहले चरण में 7 नवंबर को और दूसरे चरण में 17 नवंबर को मतदान होगा.

मतगणना एक साथ
छत्तीसगढ़ ही नहीं, सभी 5 राज्यों में चुनाव अलग-अलग तिथियों में होंगे. लेकिन, मतगणना एक ही दिन सभी जगहों की होगी. ऐसे में किसकी सरकार आएगी यह एक ही दिन स्पष्ट हो जाएगा. ऐसे में 3 दिसंबर को सभी की नजरें रहेंगी. इसी दिन मतगणना संपन्न कर शाम तक ऐलान कर दिया जाएगा.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft