Saturday ,October 19, 2024
होमछत्तीसगढ़भिलाई: जिस बंगले में ठहरे थे जवाहर लाल नेहरू और राजीव गांधी, वहां ईडी ने मारा छापा, जानें वजह...

भिलाई: जिस बंगले में ठहरे थे जवाहर लाल नेहरू और राजीव गांधी, वहां ईडी ने मारा छापा, जानें वजह

 Newsbaji  |  Jan 13, 2023 01:46 PM  | 
Last Updated : Jan 13, 2023 02:14 PM
ED raid in Bhilai
ED raid in Bhilai

भिलाई. छत्तीसगढ़ में एनफोर्समेंट डायरेक्टोरेट (ED) की टीम ने एक बार फिर से बड़ी कार्रवाई की है. छत्तीसगढ़ कैडर के आईएएस दंपति के घर समेत, कांग्रेस नेता व अन्य कारोबारियों के यहां शुक्रवार सुबह ही टीम पहुंच गई. रायपुर, भिलाई, महासमुंद, बिलासपुर समेत अन्य शहरों में इनके अलग-अलग ठिकानों पर जांच चल रही है. ईडी की इस कार्रवाई के साथ ही एक रोचक तथ्य की चर्चा भी खूब हो रही है.

दरअसल ईडी ने दुर्ग जिले के भिलाई में आईएएस अफसर अंबलगन पी. के घर भी दबिश दी. इनकी पत्नी भी आईएएस हैं. अंबलगन पी. अपने परिवार वालों के साथ भिलाई स्टील प्लांट के 32 बंगला स्थित बंगला नंबर-2 में रहते हैं. यहीं पर ईडी की टीम सुबह जांच के लिए पहुंची है. इस बंगले को लेकर एक रोचक तथ्य भी है.

इस बंगले में ठहर चुके हैं पूर्व राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री
भिलाई की पृष्ठभूमि पर तीन किताबें लिख चुके लेखक व वरिष्ठ पत्रकार मुहम्मद जाकिर हुसैन के मुताबिक अंबलगन पी. के जिस बंगले में ईडी ने छापा मारा है, वो बंगला एक समय में भिलाई स्टील प्लांट का गेस्ट हाउस हुआ करता था. 16 दिसंबर 1957 को भारत के तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू अपने 14 वर्षीय नाती राजीव गांधी और बर्मा के तत्कालीन प्रधानमंत्री, ऊ नू के साथ भिलाई आए थे. तीनों इस बंगले में ठहरे थे. इसके बाद 4 फरवरी 1959 को तत्कालीन राष्ट्रपति राजेन्द्र प्रसाद भिलाई आए थे, वो भी इसी बंगले में ठहरे थे. राजेन्द्र प्रसाद भिलाई स्टील प्लांट के ब्लास्ट फर्नेस एक का उद्घाटन करने आए थे. इस बंगले में ईडी के छापे के साथ भिलाई में यह रोचक तथ्य भी खूब चर्चा में है.

इनके ठिकानों पर छापे
बता दें कि ईडी की अलग-अलग टीमों ने शुक्रवार की सुबह आईएएस के घर के अलावा कांग्रेस के पूर्व विधायक और बीज निगम के अध्यक्ष अग्नि चंद्राकर, व्यवसायी स्वतंत्र जैन, विपुल पटेल, पटेल ट्रांसपोर्टर्स के रायपुर और बिलासपुर ठिकानों पर भी ईडी की टीम ने दबिश दी है.

TAGS
 
admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft