Friday ,October 18, 2024
होमछत्तीसगढ़ED ने की कोयला घोटाले की जांच भी सीबीआई से कराने की मांग, हाईकोर्ट में दायर की याचिका...

ED ने की कोयला घोटाले की जांच भी सीबीआई से कराने की मांग, हाईकोर्ट में दायर की याचिका

 Newsbaji  |  Aug 18, 2023 05:48 PM  | 
Last Updated : Aug 18, 2023 05:48 PM
बिलासपुर हाईकोर्ट में ईडी ने कोयला घोटाला मामले को सीबीआई को सौंपने संबंधी याचिका दायर की है.
बिलासपुर हाईकोर्ट में ईडी ने कोयला घोटाला मामले को सीबीआई को सौंपने संबंधी याचिका दायर की है.

बिलासपुर. छत्तीसगढ़ में कथित तौर पर हुए कोयला घोटाले के मामले की जांच के लिए भी अब ईडी ने सीबीआई को सौंपने की मांग की है. इस संबंध में छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट में याचिका दायर की गई है.

बता दें कि इस मामले में आईएएस रानू साहू, समीर बिस्नोई, राज्य प्रशासनिक सेवा की अफसर सौम्या चौरसिया (मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पूर्व सचिव), संयुक्त संचालक खनिज एसएस नाग, कोयला कारोबारी व कांग्रेस नेता सूर्यकांत तिवारी समेत आधा दर्जन लोगों को गिरफ्तार कर रिमांड पर जेल भेजा गया है. आरोप है कि इनके द्वारा कोयला परिवहन में लगे वाहनों से अवैध तरीके से लेवी वसूल कर 550 करोड़ रुपये का भ्रष्टाचार किया गया है.

इसलिए मांग
एक सप्ताह पहले 2000 करोड़ रुपये के शराब घोटाले के मामले में भी ईडी की ओर से हाईकोर्ट में याचिका दायर की गई थी. इसमें तर्क दिया गया था कि छत्तीसगढ़ सरकार ही आरोपियों को सीधे संरक्षण दे रही है, ईडी की कार्रवाइयों की निगरानी कराई जा रही है और आरोपियों को कई सुविधाएं भी मुहैया कराई जा रही है. लिहाजा जांच की जिम्मेदारी सीबीआई को सौंपी जाए.

अगली सुनवाई में होगा तय
आपको बता दें कि बहरहाल इस मामले में याचिका दायर ही की गई है. अगली सुनवाई में तय किया जाना है कि ये प्रकरण सुनवाई के लिए रखने योग्य है या नहीं. उसके बाद ही निर्णय लिया जाएगा कि मामला सीबीआई को सौंपा जाए या नहीं. फिलहाल राजनीतिक मुद्दे के रूप में एक बार फिर बवाल मचना तय माना जा रहा है. दरअसल, केंद्रीय एजेंसियों की इस कार्रवाई पर छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार सवाल उठाती ही रही है. जबकि प्रदेश के बीजेपी नेता भी इनके सहारे सरकार को भ्रष्टाचार के मामले में घेरते रहे हैं.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft