Monday ,October 21, 2024
होमछत्तीसगढ़मुस्कुराइए.. भले आपकी कमाई रूम रेंट, राशन में चली जाए पर कोई इतना कमाता है कि आपका इनकम 1.33 लाख हो जाता है...

मुस्कुराइए.. भले आपकी कमाई रूम रेंट, राशन में चली जाए पर कोई इतना कमाता है कि आपका इनकम 1.33 लाख हो जाता है

 Newsbaji  |  Mar 03, 2023 05:54 PM  | 
Last Updated : Mar 03, 2023 05:56 PM
छत्तीसगढ़ विधानसभा में मंत्री अमरजीत भगत ने आर्थिक सर्वे रिपोर्ट पेश किया.
छत्तीसगढ़ विधानसभा में मंत्री अमरजीत भगत ने आर्थिक सर्वे रिपोर्ट पेश किया.

रायपुर. आप जितना कमाते हैं वह रूम रेंट, राशन, ईएमआई जैसी आम जरूरत की चीजों में चली जाती होगी. आपका एक भाई गांव में रहकर मनरेगा में मजदूरी या कस्बे में दिहाड़ी मजदूरी कर अपने परिवार का पेट पाल रहा होगा. लेकिन, आपको मुस्कुराने का एक मौका आया है जो और कोई नहीं, आप ही का कोई छत्तीसगढ़ में रहने वाला भाई है. वह जो इतना कमा रहा है कि आप सबकी बचत एक लाख 33 हजार रुपये पहुंच रहा है. जी हां, ये हम नहीं बल्कि राज्य सरकार के आर्थिक सर्वे की रिपोर्ट कह रही है.  ये भी बता दें कि इसमें पिछले साल की तुलना में 10.93 प्रतिशत की बढ़ोतरी भी हुई है. यानी आपके लिए दोहरी खुशी.

दरअसल, छत्‍तीसगढ़ विधानसभा के बजट सत्र के तीसरे दिन मंत्री अमरजीत भगत ने आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया है. इसी में उन्होंने ये महत्वपूर्ण जानकारी दी है कि अब छत्तीसगढ़ में प्रति व्यक्ति आय एक लाख 33000 हो गई है. यह पिछले साल के मुकाबले 10.93 प्रतिशत ज्यादा है. एक और खास बात ये है कि छत्तीसगढ़ की जीडीपी आठ प्रतिशत दर्ज की गई है. यह देश की राष्ट्रीय जीडीपी सात प्रतिशत से एक प्रतिशत ज्यादा है. कृषि क्षेत्र की वृद्धि 5.93 प्रतिशत है तो उद्योग क्षेत्र की वृद्धि 7.83 प्रतिशत. यही नहीं,  सेवा के क्षेत्र की बढ़ोतरी 9.29 प्रतिशत दर्ज की गई है.

ये आरोप आप जरूर लगा सकते हैं
अपना या अपने भाई का इनकम आप अपनी कमाई के बनिस्बत खर्च के लगभग बराबर जा रहा हो तो आपको शिकायत तो जरूर होगी इस रिपोर्ट से. वह यह कि जब हम इतनी बचत नहीं करते तो इतना एवरेज इनकम कैसे आ रहा है. तब आपके पास तर्क प्रस्तुत करने के लिए एक उपाय है. आर्थिक असमानता का आरोप आप जरूर लगा सकते हैं. कुछ लोग हैं जो सरकारी नौकरी में हैं, कोई बड़ा कारोबार कर रहा है. कोई जमीन खरीदी-बिक्री में लाखों झटक रहे हैं.

उन सबकी कमाई भी इस एवरेज को निकालने में जोड़ा गया होगा. लेकिन, असमानता की बात करते हुए आपको उन पर सवाल नहीं उठाना चाहिए जो अपनी मेहनत के बलबुते तरक्की की राह पर हैं. अब आप खुद अपने आसपास के लोगों का मुआयना करिए कि कौन कैसे कमा रहा है और प्रतिव्यक्ति आय का औसत निकालते समय किनके कारण ये बढ़ोतरी ज्यादा हुई है. अपनी मेहनत के बल पर आगे बढ़ने वालों की संख्या ज्यादा है या दूसरों का हक छीनने वालों की. आप खुद तय करिए.

TAGS
 
admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft