Friday ,October 18, 2024
होमछत्तीसगढ़महाराष्ट्र का व्यापारी डालडा और सोयाबीन तेल से बना रहा था नकली घी, नवरात्र‍ि में खपने से पहले पड़ गया छापा...

महाराष्ट्र का व्यापारी डालडा और सोयाबीन तेल से बना रहा था नकली घी, नवरात्र‍ि में खपने से पहले पड़ गया छापा

 Newsbaji  |  Apr 05, 2024 05:17 PM  | 
Last Updated : Apr 05, 2024 05:17 PM
अंबिकापुर में थोक में बन रही थी नकली घी.
अंबिकापुर में थोक में बन रही थी नकली घी.

अंबिकापुर. छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर में महाराष्ट्र के गोंदिया से आए व्यापारी ने एक मकान किराए में ले लिया, फिर नकली घी बनाने में जुट गया. नवरात्रि में घी के दीये जलाने के लिए इनकी बिक्री की पूरी तैयारी थी. अचानक फूड अफसरों ने छापा मारकर सामान जब्त कर लिया है. यहां डालडा और सोयाबीन तेल मिलाकर नकली घी बनाई जा रही थी. वहीं अब तक 4 पिकअप नकली घी वह खपा चुका था. इसके सैंपल जांच के लिए रायपुर लैब भेजा गया है.

बता दें‍ कि मौके से करीब 3 हजार लीटर तैयार नकली घी और 1,215 लीटर रिफाइंड सोयाबीन तेल व 855 लीटर डालडा बरामद किया गया है. दरअसल, महाराष्ट्र के गोंदिया सिविल लाइन नेहरू वार्ड निवासी राकेश ओमप्रकाश बंसल अपने कुछ रिश्तेदारों और मजदूरों को लेकर अंबिकापुर आया था. उसने बाबूपारा में किराए पर एक घर लिया था. शुक्रवार को सूचना मिली कि वह नकली घी बनाकर बेच रहा है.

कलेक्टर ने भेजी थी टीम
कलेक्टर विलास भोस्कर ने खाद्य एवं औषधि प्रशासन की टीम को तहसीलदार उमेश बाज व पुलिसकर्मियों के साथ छापा मारने के निर्देश दिए. टीम जब मौके पर पहुंची तो नजारा देखकर हैरान रह गई. आंगन में प्लास्टिक के ड्रम और एल्युमिनियम के ड्रम में नकली घी बनाकर रखी गई थी. जबकि कुछ ड्रमों में सोयाबीन रिफाइंड तेल को भरकर रखा गया था. 2 गैस चूल्हाें और दो घरेलू गैस सिलेंडरों का उपयोग कर डालडा को गर्म किया जा रहा था.

1,500 लीटर तैयार थी नकली घी
टीम कमरे में दाखिल हुई तो वहां एक कमरे में 15 लीटर क्षमता के 98 टिन के ड‍िब्बों में नकली घी बनाकर भरकर रखी गई थी. वहीं टिन के 81 डिब्बों में सोयाबीन रिफाइंड तेल और 57 डिब्बों में डालडा भरा हुआ था. वहीं बाहर प्लास्टिक के 8 ड्रमों में डेढ़ हजार लीटर से अधिक नकली घी रखी गई थी. व्यवसायी राकेश ओमप्रकाश बंसल से इस कारोबार से संबंधित लाइसेंस की भी मांग की गई. उसके पास कोई वैध दस्तावेज भी नहीं था. लिहाजा सारे सामान को जब्त कर लिया गया.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft