Thursday ,October 24, 2024
होमछत्तीसगढ़ये प्रस्ताव पास हुआ तो प्रदेश का ये बड़ा नगर निगम हो जाएगा छोटा, सीएम ने भी किया मंजूर...

ये प्रस्ताव पास हुआ तो प्रदेश का ये बड़ा नगर निगम हो जाएगा छोटा, सीएम ने भी किया मंजूर

 Newsbaji  |  Jun 25, 2023 04:00 PM  | 
Last Updated : Jun 25, 2023 04:02 PM
कोरबा नगर निगम से अलग कर बाकीमोंगरा नगर पालिका बनाने की पहल जल्द शुरू होने वाली है.
कोरबा नगर निगम से अलग कर बाकीमोंगरा नगर पालिका बनाने की पहल जल्द शुरू होने वाली है.

कोरबा. क्षेत्रफल के हिसाब से प्रदेश के बड़े नगर निगमों में से एक कोरबा अब छोटा हो जाएगा. इसके लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी मंजूरी दे दी है. बस इसका प्रस्ताव पास हुआ तो फिर इसे लागू भी कर दिया जाएगा.

दरअसल, नगर निगम कोरबा में शामिल बाकीमोंगरा समेत आसपास के कुछ मोहल्लों को अलग कर बाकीमोंगरा नगर पालिका बनाने की मांग लगातार की जाती रही है. दरअसल ये क्षेत्र कटघोरा विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आता है. अबकी बार यहां के विधायक पुरुषोत्तम कंवर ने मुख्यमंत्री से एक बार फिर इसके लिए मांग की तो सीएम ने भी उन्हें मंजूरी दे दी. ऐसे में माना जा रहा है कि जल्द ही इसके लिए कवायद शुरू कर दी जाएगी.

यह क्षेत्र बनेगा नगर पालिका
बता दें कि बाकीमोंगरा नगर पालिका बनाने के लिए कोरबा नगर निगम के 8 वार्डों को अलग करने का प्रस्ताव है. इन्हें मिलाकर ही बाकीमोंगरा नगर पालिका बनाई जाएगी. कहा जा रहा है कि अभी ये इलाका नगर निगम कोरबा से उपेक्षित रहा है. अलग नगर पालिका बनी तो इस क्षेत्र का तेजी से विकास होगा.

कोरबा की वर्तमान में ये है स्थिति
नगर निगम कोरबा में इस समय 67 वार्ड हैं. क्षेत्रफल की बात करें तो कोरबा नगर निगम का क्षेत्रफल 215 वर्ग किलोमीटर है. जबकि आबादी 4 लाख से अधिक है. विभाजन के बाद सभी लिहाज से आंकड़े कम हो जाएंगे.

नगर निगम में लाना होगा प्रस्ताव
बहरहाल प्रशासनिक स्तर पर कवायद शुरू की गई है. अधिकृत रूप से ये विभाजन नगर निगम को ही करना है. एमआईसी की मंजूरी और आमसभा में प्रस्ताव पास होने के बाद इसे मंजूर किया जाएगा. हालांकि राज्य सरकार व कांग्रेसी विधायक की पहल पर शुरू हो रही प्रक्रिया नगर निगम में कांग्रेस की सत्ता होने से दिक्कत नहीं आने की बात भी कही जा रही है.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft