Friday ,October 18, 2024
होमछत्तीसगढ़स्वाइन फ्लू से एक और मौत, रहना होगा सतर्क, लक्षण दिखे तो तत्काल करें संपर्क...

स्वाइन फ्लू से एक और मौत, रहना होगा सतर्क, लक्षण दिखे तो तत्काल करें संपर्क

 Newsbaji  |  Aug 30, 2024 11:33 AM  | 
Last Updated : Aug 30, 2024 11:33 AM
बिलासपुर में स्वाइन फ्लू पीड़ित महिला की मौत हो गई है.
बिलासपुर में स्वाइन फ्लू पीड़ित महिला की मौत हो गई है.

बिलासपुर. छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले में स्वाइन फ्लू और डेंगू का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है, जिससे लोगों में भय का माहौल है. ताजा खबर के अनुसार, स्वाइन फ्लू से ग्रसित 33 वर्षीय महिला की इलाज के दौरान मौत हो गई है. इस महिला का इलाज स्थानीय अपोलो अस्पताल में चल रहा था, लेकिन तमाम प्रयासों के बावजूद उसे बचाया नहीं जा सका. स्वाइन फ्लू से होने वाली यह जिले में तीसरी मौत है, जिससे स्वास्थ्य विभाग की चिंताएं बढ़ गई हैं.

बता दें कि जिले में स्वाइन फ्लू के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, अब तक 96 मामलों की पुष्टि हो चुकी है, जिनमें से 40 सक्रिय केस हैं. जिले में डायरिया और मलेरिया के संक्रमण के बाद अब स्वाइन फ्लू और डेंगू का खतरा भी तेजी से बढ़ता दिखाई दे रहा है. ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने स्थिति की गंभीरता को देखते हुए पूरे जिले में अलर्ट जारी कर दिया है.

हेमू नगर की थी महिला
जानकारी के अनुसार, हेमू नगर की रहने वाली 33 वर्षीय महिला की तबीयत पिछले कुछ दिनों से खराब थी. उसे तेज बुखार और सर्दी-खांसी की शिकायत थी, जिसके बाद उसे स्थानीय निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया. यहां दी गई दवाओं से भी उसकी तबीयत में कोई सुधार नहीं हुआ. जांच के बाद महिला का स्वाइन फ्लू टेस्ट पॉजिटिव पाया गया, जिसके बाद उसे अपोलो अस्पताल में भर्ती कराया गया. इलाज के दौरान महिला की हालत बिगड़ती गई और अंततः उसकी मौत हो गई.

अपनाएं ये जरूरी सावधानियां
स्वास्थ्य विभाग ने स्वाइन फ्लू और डेंगू के बढ़ते खतरे को देखते हुए जनता से विशेष सावधानियां बरतने की अपील की है. लोगों को अपने आस-पास सफाई रखने, मच्छरों से बचाव के उपाय करने, और किसी भी प्रकार के लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करने की सलाह दी गई है. स्वाइन फ्लू के मामलों में, संक्रमित व्यक्ति से दूरी बनाए रखना, हाथ धोना, और मास्क पहनना अत्यंत आवश्यक है. इसके अलावा, गर्भवती महिलाएं, बच्चे और बुजुर्ग विशेष रूप से सतर्क रहें.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft