Saturday ,October 19, 2024
होमछत्तीसगढ़दंतेवाड़ा से निकलकर रायपुर पहुंची दांडी यात्रा, मनरेगा कर्मियों ने करीब 400 किमी दूरी की तय, जनिए पूरा हाल...

दंतेवाड़ा से निकलकर रायपुर पहुंची दांडी यात्रा, मनरेगा कर्मियों ने करीब 400 किमी दूरी की तय, जनिए पूरा हाल

 Newsbaji  |  Apr 30, 2022 05:25 PM  | 
Last Updated : Jan 06, 2023 10:18 AM

रायपुर. एक ओर 44 डिग्री से ऊपर तापमान में लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो गया है तो दूसरी ओर मनरेगाकर्मी अपनी मांग मनवाने दंतेवाड़ा से रायपुर करीब 400 किलोमीटर पैदल दांडी यात्रा का सफर तय करके पहुंचे है। मनरेगा कर्मचारी संघ के संरक्षक रमेश कंवर ने बताया कि इस दांडी यात्रा के तहत रोज 35 से 40 किमी पैदल यात्रा करते करीब 14 दिनों में 400 किमी का सफर तय किया गया। इस आंदोलन में प्रदेशभर से मनरेगा कर्मी व अधिकारी शामिल है।

मनरेगा कर्मियों का आंदोलन जारी।

दरअसल, वेतनमान निर्धारण व नियमितीकरण की मांग को लेकर मनरेगा कर्मचारियों का अनिश्चितकालीन आंदोलन कर रहे है। इस दौरान पैदल यात्रा में करीब 5 हजार से अधिक दांडी यात्रियों का काफिला शामिल रहा। इनके काफिले में 01 किमी लम्बा तिरंगा भी शामिल हो गया। जिसको लेकर सभी रायपुर के बूढ़ा तालाब पहुंचे है।

पहली बार इस तरह का आंदोलन
बात दे कि, छत्तीसगढ़ के इतिहास में यह पहला आंदोलन है जिसमें कर्मचारियों द्वारा 400 किमी की दांडी यात्रा निकाली गई हो। आंदोलन में दंतेवाड़ा से लेकर रायपुर आते-आते इनकी संख्या 5000 से अधिक की हो गई है। दांडी यात्रा के नेतृत्वकर्ता सूरज सिंह ठाकुर ने बताया कि अन्य जिलों से भी मनरेगा कर्मचारी दांडी यात्रा में अपनी सहभागिता देने के लिए निकल पड़े हैं। निमोरा से हमारी यात्रा अब तिरंगा रैली का रूप ले ली है। हमें यह विश्वास हैं कि संवेदनशील मुख्यमंत्री भूपेश बघेल हमारी जरूर सुनेंगे। दरअसल, मनरेगा कर्मी अपने नियमितिकरण की मांग को लेकर आंदोलनरत है।

तिरंगा यात्रा भी आंदोलनकारियों ने निकाली।

TAGS
 
admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft