Friday ,October 18, 2024
होमछत्तीसगढ़मोका चक्रवात के लिए 5 दिन का अलर्ट, टूरिस्टों पर रोक, छत्तीसगढ़ में भी दिखेगा असर...

मोका चक्रवात के लिए 5 दिन का अलर्ट, टूरिस्टों पर रोक, छत्तीसगढ़ में भी दिखेगा असर

 Newsbaji  |  May 06, 2023 06:12 PM  | 
Last Updated : May 06, 2023 06:12 PM
मोका चक्रवात का असर छततीसगढ़ में भी दिखेगा.
मोका चक्रवात का असर छततीसगढ़ में भी दिखेगा.

रायपुर. बंगाल की खाड़ी में फिर एक चक्रवात मोका सक्रिय हो रहा है, जो आज 6 मई की रात बंगाल की खाड़ी में बनेगा और छत्तीसगढ़ समेत कई राज्यों में असर दिखाएगा. मौसम विज्ञान केंद्र ने इसके लिए 5 दिनों का अलर्ट जारी कर दिया है. मछुआरों को समुद्र में जाने से मना किया गया है और टूरिस्ट के तटीय इलाकों व आइलैंड पर जाने पर रोक लगा दी गई है.

बता दें कि चक्रवात मोका 6 मई को रात साढ़े आठ बजे दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी में बनेगा. इसके चलते छत्तीसगढ़ समेत नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, गंगीय पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल में छिटपुट बौछारें होंगी और गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं.

तटीय इलाकों में ज्यादा खतरा
समुद्री चक्रवात के तटीय इलाकों और अंडमान निकोबार द्वीप समूह के आसपास चक्रवात की सक्रियता ज्यादा रहने का अनुमान है. यहां तेज हवा चलने के साथ ही समुद्र में ऊंची लहरें उठने की आशंका भी रहेगी. इसी बात को ध्यान में रखते हुए यहां पर्यटकों के आने पर रोक लगाई गई है. जबकि प्रदेश में मौसम में बदलाव की संभावना अधिक है. साथ ही सामान्य से तेज हवा भी चल सकती है.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft