Saturday ,October 19, 2024
होमछत्तीसगढ़रायपुर, ब‍िलासपुर, दुर्ग, अंबिकापुर व जगदलपुर में खुलेंगे रेंज लेवल पर साइबर थाने, सीएम आज करेंगे लोकार्पण...

रायपुर, ब‍िलासपुर, दुर्ग, अंबिकापुर व जगदलपुर में खुलेंगे रेंज लेवल पर साइबर थाने, सीएम आज करेंगे लोकार्पण

 Newsbaji  |  Aug 10, 2023 11:19 AM  | 
Last Updated : Aug 10, 2023 11:19 AM
रायपुर, बिलासपुर समेत रेंज लेवल पर 5 साइबर थाने शुरू हो रहे हैं.
रायपुर, बिलासपुर समेत रेंज लेवल पर 5 साइबर थाने शुरू हो रहे हैं.

रायपुर. ऑनलाइन ठगी के बढ़ते मामलों को देखते हुए छत्तीसगढ़ सरकार प्रदेश के सभी 5 पुलिस रेंज मुख्यालयाें में एक-एक साइबर थाने शुरू करने जा रही है. इसी के तहत सीएम भूपेश बघेल इसका लोकार्पण करने जा रहे हैं. इन थानों में पूरा सेटअप रहेगा. साइबर अपराध से जुड़े मामलों की त्वर‍ित जांच और कार्रवाई संभव हो सकेगी.

बता दें कि बिलासपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के तहत तारबाहर थाना परिसर में कमांड सेंटर बनाया गया है. इसी बिल्डिंग के एक तल में साइबर थाना शुरू किया जा रहा है. इसी तरह रायपुर समेत अन्य रेंज मुख्यालयाें में बाकायदा नए भवनों का ही निर्माण किया जाएगा.

इनकी होगी तैनाती
इन रेंज लेवल के साइबर थानों में एक-एक टीआई की तैनाती की जाएगी. जबकि उनके पास 12-12 पुलिसकर्मी भी रहेंगे. ये अलग-अलग रैंक के होंगे और साइबर एक्सपर्ट भी रहेंगे. अधिकांश तो वही होंगे जो एंटी साइबर एंड क्राइम यूनिट में अपनी सेवाएं देकर इन मामलों की जांच में दक्ष हो चुके हैं.

ये होगा लाभ
साइबर मामलों में अनुभवी होने के साथ ही उनके पास सिर्फ ऑनलाइन ठगी के मामलों की जांच की जिम्मेदारी रहेगी. दूसरी तरह के मामलों की जांच नहीं करनी होगी. इससे त्वरित जांच और कार्रवाई सुनिश्चित होगी. ऐसे में निश्चित तौर पर ऐसे मामलों में अपराधियों को पकड़ना और लोगों को राहत मिलना आसान हो जाएगा.

पोर्टल अपडेट, मिलेगी एफआईआर की जानकारी
यही नहीं, इन थानों को भी दूसरे थानों की तरह ही आम लोगों की सहुलियत के लिए बनाया गया है. ऐसे में सिटीजन पोर्टल में भी इन थानों को शामिल कर लिया गया है. यानी एफआईआर दर्ज होने पर इनकी जानकारी भी उसमें जाकर देखी जा सकेगी.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft