Friday ,October 18, 2024
होमछत्तीसगढ़CRPF जवान छुट्टी से लौटने के बाद था परेशान, खुद को गोली मारकर की आत्महत्या...

CRPF जवान छुट्टी से लौटने के बाद था परेशान, खुद को गोली मारकर की आत्महत्या

 Newsbaji  |  Sep 14, 2024 11:57 AM  | 
Last Updated : Sep 14, 2024 11:57 AM
सुकमा में सीआरपीएफ जवान ने ये आत्मघाती कदम उठाया है.
सुकमा में सीआरपीएफ जवान ने ये आत्मघाती कदम उठाया है.

सुकमा. छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित सुकमा जिले के गादीरास कैंप में तैनात सीआरपीएफ 226 बटालियन के जवान विपुल भुयान ने शनिवार सुबह अपनी सर्विस राइफल से खुद को गोली मारकर आत्महत्या कर ली. जवान ने यह कदम कैंप के बाथरूम में उठाया, जब उसके साथी गोली की आवाज सुनकर पहुंचे, तब तक उसकी मौत हो चुकी थी. जवान हाल ही में छुट्टी से लौटा था और तब से ही परेशान नजर आ रहा था.

प्रारंभिक जांच के अनुसार, विपुल भुयान अपने गांव से छुट्टी बिताकर दो दिन पहले ही वापस लौटा था. लौटने के बाद से ही वह मानसिक रूप से परेशान था. घटना के बाद जवान के शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेजा गया है और फिर उसे गृहग्राम पहुंचाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है.

प्रदेश में पांचवीं घटना
प्रदेश में जवानों द्वारा आत्महत्या की घटनाओं में वृद्धि देखी जा रही है. हाल के दिनों में यह पांचवीं घटना है, जिसमें से चार जवानों की जान जा चुकी है. ताजा मामला सुकमा का है, जबकि कांकेर, दुर्ग, दंतेवाड़ा और बीजापुर में भी इस तरह की घटनाएं हो चुकी हैं.

मानसिक दबाव बन रहा कारण
अर्धसैनिक बलों में जवानों द्वारा आत्महत्या की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं. जवानों पर मानसिक दबाव, लंबे समय तक ड्यूटी और छुट्टी से लौटने के बाद की परेशानियों को इसकी बड़ी वजह माना जा रहा है. जवान विपुल भुयान भी छुट्टी से लौटने के बाद तनाव में था, जो इस दर्दनाक घटना का कारण बन सकता है.

80% घटनाएं छुट्टी से लौटने के बाद
रिपोर्ट्स के अनुसार, 2021 में केंद्रीय गृह मंत्रालय की टास्क फोर्स ने पाया कि 80 प्रतिशत आत्महत्याएं जवानों के छुट्टी से लौटने के बाद होती हैं. 2022 में 4,940 जवानों को मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं पाई गईं. 2011 से 2023 के बीच 1,532 केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के जवानों ने आत्महत्या की है और पिछले पांच वर्षों में 46,960 कर्मियों ने नौकरी छोड़ दी.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft