Friday ,October 18, 2024
होमछत्तीसगढ़भिलाई इस्पात संयंत्र में क्रेन दुर्घटना, एक श्रमिक की मौत...

भिलाई इस्पात संयंत्र में क्रेन दुर्घटना, एक श्रमिक की मौत

 Newsbaji  |  Oct 10, 2024 12:38 PM  | 
Last Updated : Oct 10, 2024 12:38 PM
भिलाई इस्पात संयंत्र में हादसा हुआ है.
भिलाई इस्पात संयंत्र में हादसा हुआ है.

भिलाई. भिलाई इस्पात संयंत्र के एसएमएस-3 विभाग में गुरुवार सुबह एक दुखद हादसा हुआ, जिसमें एक ठेका श्रमिक, बसंत कुमार, की मौत हो गई. हादसा तब हुआ जब दो क्रेनें आपस में टकरा गईं, जिससे भारी मलबा नीचे खड़े बसंत कुमार पर गिरा. घटना के बाद संयंत्र के अंदर सुरक्षा मानकों पर सवाल उठने लगे हैं.

क्रेन टकराव से हुआ हादसा
यह दुर्घटना सुबह लगभग 10 बजे हुई, जब क्रेन क्रमांक 31 ने क्रेन क्रमांक 29 को टक्कर मार दी. इस टक्कर से क्रेन क्रमांक 29 का स्टॉपर टूट गया, जो लगभग 150 किलो वजनी था. स्टॉपर के गिरने से नीचे खड़े बसंत कुमार पर चोट लगी, जिससे उनकी मौके पर ही मौत हो गई. अधिकारियों को इस घटना की सूचना मिलने पर तुरंत पुलिस को जानकारी दी गई.

संयंत्र में सुरक्षा उपायों पर उठे सवाल
इस घटना के बाद भिलाई इस्पात संयंत्र के सुरक्षा उपायों को लेकर चर्चा होने लगी है. पिछले कुछ समय में भी संयंत्र में ऐसी घटनाएं हुई हैं, जिनसे यहां की सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल उठ रहे हैं. इससे पहले भी कई हादसे हो चुके हैं, जिसमें श्रमिकों को अपनी जान गंवानी पड़ी है. क्या संयंत्र प्रबंधन पर्याप्त सुरक्षा इंतजाम कर रहा है, यह बड़ा सवाल बन गया है.

प्रबंधन में हड़कंप, पुलिस जांच में जुटी
हादसे के बाद बीएसपी (भिलाई स्टील प्लांट) के अधिकारियों में हड़कंप मच गया है. दुर्घटना स्थल को तत्काल सील कर दिया गया और भट्टी पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है. प्रारंभिक जांच में क्रेन ऑपरेटरों की लापरवाही सामने आई है, लेकिन विस्तृत रिपोर्ट आने पर ही सही कारणों का पता चलेगा.

पिछले हादसों ने बढ़ाई चिंताएं
संयंत्र में हाल के दिनों में कई हादसे हुए हैं, जिससे प्रबंधन की कार्यप्रणाली पर सवाल उठ रहे हैं. श्रमिक संगठनों ने भी समय-समय पर सुरक्षा उपायों को लेकर आवाज उठाई है, लेकिन हादसों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा. यह घटना फिर से दिखाती है कि संयंत्र में सुरक्षा मानकों को सख्ती से लागू करने की जरूरत है.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft