Friday ,October 18, 2024
होमछत्तीसगढ़हिन्डेनबर्ग रिपोर्ट में खुलासे को लेकर रायपुर ED दफ्तर के बाहर धरने पर बैठे कांग्रेसी...

हिन्डेनबर्ग रिपोर्ट में खुलासे को लेकर रायपुर ED दफ्तर के बाहर धरने पर बैठे कांग्रेसी

 Newsbaji  |  Aug 22, 2024 02:54 PM  | 
Last Updated : Aug 22, 2024 02:54 PM
रायपुर ईडी दफ्‍तर के बाहर धरने पर बैठे कांग्रेसी.
रायपुर ईडी दफ्‍तर के बाहर धरने पर बैठे कांग्रेसी.

रायपुर. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में कांग्रेस पार्टी ने हिन्डेनबर्ग रिपोर्ट में उजागर हुए महाघोटाले और SEBI प्रमुख माधबी पुरी बुच के इस्तीफे की मांग को लेकर प्रवर्तन निदेशालय (ED) के कार्यालय का घेराव किया. इस विरोध प्रदर्शन का आयोजन पुजारी पार्क, टिकरापारा में किया गया, जिसमें प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज, पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, पूर्व मंत्री और पूर्व विधायक अरुण वोरा समेत कई वरिष्ठ कांग्रेस नेता शामिल हुए.

कांग्रेस ने हिन्डेनबर्ग रिसर्च की ताजा रिपोर्ट में लगाए गए गंभीर आरोपों को लेकर SEBI प्रमुख माधबी पुरी बुच और उनके पति धवल बुच पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की है. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि बुच दंपत्ति के पास अडानी समूह से जुड़े अपतटीय इकाइयों में हिस्सेदारी थी, जो कथित वित्तीय अनियमितताओं में शामिल रही हैं. कांग्रेस ने इस मामले की जांच के लिए संयुक्त संसदीय समिति (JPC) की मांग की है.

प्रदर्शन के दौरान, कांग्रेस ने SEBI प्रमुख के इस्तीफे के साथ-साथ अडानी समूह के खिलाफ जांच में देरी और उसकी संदिग्ध वित्तीय गतिविधियों को छुपाने के प्रयासों पर भी गंभीर सवाल उठाए. पार्टी का आरोप है कि 18 महीने के बाद भी SEBI ने अडानी समूह की मौरिशस और अन्य अपतटीय शेल इकाइयों के जाल को लेकर कोई ठोस कदम नहीं उठाया है.

कांग्रेस का कहना है कि इस मामले की पूरी सच्चाई केवल JPC की जांच से ही सामने आ सकती है. उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि वर्तमान की भाजपा सरकार ने हिन्डेनबर्ग रिपोर्ट पर चुप्पी साध रखी है, जिससे मामले की निष्पक्ष जांच में बाधा आ रही है.

विरोध के दौरान कांग्रेस ने यह आरोप भी लगाया कि सरकारी एजेंसियों का दुरुपयोग करके अडानी समूह को लाभ पहुंचाने के प्रयास किए जा रहे हैं. पार्टी ने इस मुद्दे पर देशव्यापी आंदोलन का आह्वान करते हुए जांच की मांग को दोहराया.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft