Friday ,October 18, 2024
होमछत्तीसगढ़ईवीएम से छेड़छाड़ की शिकायत निकली निराधार, ट्रेनिंग के लिए लाए थे, वीडियो बनाकर किसी ने कर दिया वायरल...

ईवीएम से छेड़छाड़ की शिकायत निकली निराधार, ट्रेनिंग के लिए लाए थे, वीडियो बनाकर किसी ने कर दिया वायरल

 Newsbaji  |  Nov 29, 2023 03:08 PM  | 
Last Updated : Nov 29, 2023 03:08 PM
बीजापुर में ईवीएम से छेड़छाड़ का वीडियो हुआ था वायरल.
बीजापुर में ईवीएम से छेड़छाड़ का वीडियो हुआ था वायरल.

बीजापुर. छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव 2023 के लिए मतदान के बाद सभी ईवीएम विभिन्न जिलों के स्ट्रांग रूमों में कड़ी सुरक्षा के बीच रखी हुई हैं. इस बीच बीजापुर में ट्रेनिंग के लिए लाई गई ईवीएम का किसी ने वीडियो बना लिया. साथ ही इन्हें खुले में रखने की जानकारी साझा करते हुए इनसे छेड़छाड़ की बातें कह दी गई. अब मामले की जांच के बाद राज्य निर्वाचन पदाधिकारी ने स्पष्टीकरण देते हुए शिकायत को भ्रामक और निराधार बताया है.

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले की ओर से कहा गया है कि निर्वाचन आयोग द्वारा निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतगणना के लिए प्रतिबद्ध होकर कार्य किया जा रहा है. ईवीएम एवं डाकमतपत्रों की सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं. ईवीएम के लिए स्ट्रांगरूम में त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है.

उम्मीदवारों को भी दी थी जानकारी
आगे उन्होंने कहा है कि बीजापुर जिले में इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन स्ट्रांग-रूम में संधारित न होकर खुले में रखे पाए जाने की शिकायत निराधार है. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय ने इस संबंध में स्पष्ट करते हुए कहा है कि प्रशिक्षण के लिए निर्धारित इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन जिनके सीरियल क्रमांक की जानकारी उम्मीदवारों को पूर्व से ही  दी गई है, उन्हें प्रशिक्षण के लिए निर्धारित प्रशिक्षण स्थल कलेक्टोरेट सभाकक्ष बीजापुर में लाया गया था. तभी दूर से फोटो लिया गया है.

प्रतीक चिन्ह को बता दिया मतपत्र
इसके साथ ही मौके पर मतपेटियों के खुली पाए जाने और फटे मतपत्र चारों-ओर बिखरे पड़े होने व मतपेटियों और मतपत्रों से छेड़छाड़ के संबंध में स्पष्ट किया गया है. यह कि डाक मतपत्र के लिफ़ाफ़े गुलाबी रंग के हैं, जबकि प्रचारित फोटो और वीडियो में भूरे रंग के लिफाफे दर्शाए गए हैं. इससे स्पष्ट है कि यह डाक मतपत्र या उनके लिफाफे नहीं हैं.

असल में ये जिला निर्वाचन अधिकारी बीजापुर के कार्यालय में वीवीपेट की पर्चियों की गणना के लिए आवश्यक तैयार किए जा रहे पिजन होल में लगाए जा रहे प्रतीक चिन्ह के फोटो हैं. ये स्टील पेटियां फोटो मे दिखाई गई हैं वे जिला निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय की स्टील पेटियां हैं, जिसमें विभिन्न निर्वाचन सामग्री रखी जाती हैं.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft