Saturday ,October 19, 2024
होमछत्तीसगढ़आचार संहिता लगते ही डरे एडमिन, आप भी अपने मेंबर्स को ऐसे कर सकते हैं सतर्क...

आचार संहिता लगते ही डरे एडमिन, आप भी अपने मेंबर्स को ऐसे कर सकते हैं सतर्क

 Newsbaji  |  Oct 10, 2023 01:50 PM  | 
Last Updated : Oct 10, 2023 01:50 PM
आचार संहिता लागू होते ही ग्रुप एडमिन की भी बढ़ी जिम्मेदारी.
आचार संहिता लागू होते ही ग्रुप एडमिन की भी बढ़ी जिम्मेदारी.

रायपुर. निर्वाचन आयोग की ओर से बीते सोमवार को चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर दी गई. इसके साथ ही छत्तीसगढ़ में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है. अब पुलिस से लेकर प्रशासन तक की नजर सोशल मीडिया पर भी है. यही वजह है कि वाट्सएप ग्रुप के एडमिन भी डरे हुए हैं और अपने मेंबर्स को सतर्क कर रहे हैं. आप भी ये एक मैसेज पोस्ट कर अपने सदस्यों को सतर्क कर सकते हैं.

आपको बता दें कि आदर्श आचार संह‍िता लागू रहने के दौरान किसी भी प्रकार के राजनीतिक पोस्ट, पार्टीगत पोस्ट या फिर किसी भी उम्मीदवार का समर्थन करने से संबंधित पोस्ट करना प्रतिबंधित होता है. इसे आचार संहिता का उल्लंघन और प्रचार व विज्ञापन की श्रेणी में माना जाता है. किसी के विरोध में या फिर समाज या वर्ग विशेष को भड़काने वाला पोस्ट भी उचित नहीं है. पुलिस व प्रशासन की ओर से भी इसे लेकर सतर्क किया गया है.

हो सकती है कार्रवाई
सोशल मीडिया पर इस तरह की आपत्तिजनक बातें पोस्ट करना गैरकानूनी माना गया है. ऐसे में शिकायत होने पर पुलिस द्वारा सख्त कार्रवाई की जा सकती है. खैर, आप व्यक्तिगत अपने सोशल आईडी के प्रोफाइल से ऐसा करते हैं तब तो आप खुद इसके जिम्मेदार होंगे. दूसरी ओर, किसी ग्रुप से जुड़े हों तो आपके साथ ही साथ ग्रुप एडमिन को भी इसके लिए जिम्मेदार माना जाता है. आप खुद किसी ग्रुप के एडमिन हैं तब तो आपके ऊपर दोहरी जिम्मेदारी आ जाती है. ऐसे में मेंबर्स को सतर्क करना आपके लिए बेहद जरूरी है.

इस संदेश को अपने ग्रुप में करें शेयर
आवश्यक सूचना,
भारत निर्वाचन आयोग द्वारा छत्तीसगढ़ प्रदेश विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा की जा चुकी है. इसी घोषणा के साथ प्रदेश में चुनाव आदर्श आचार संहिता लागू हो चुकी है. अतः आप सभी से निवेदन है कि किसी भी प्रकार के राजनीतिक पोस्ट, पार्टीगत पोस्ट, किसी भी उम्मीदवार के समर्थन से संबंधित पोस्ट, विरोध में पोस्ट, शासन प्रशासन के विरुद्ध पोस्ट, भड़काऊ पोस्ट या ऐसा मैसेज पोस्ट नहीं करना है जो आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करता हो. आचार संहिता के उलंघन वाले पोस्ट करने वाले स्वयं जिम्मेदार होंगे. इसके लिए ग्रुप एडमिन जिम्मेदार नहीं होगा. कृपया साथीगण इस बात का विशेष ध्यान रखेंगे.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft