Tuesday ,October 22, 2024
होमछत्तीसगढ़CM साय बोले- हिन्दू धर्म की रक्षा और देश को आजादी दिलाने में सिख बंधुओं का बड़ा योगदान...

CM साय बोले- हिन्दू धर्म की रक्षा और देश को आजादी दिलाने में सिख बंधुओं का बड़ा योगदान

 Newsbaji  |  Dec 26, 2023 04:22 PM  | 
Last Updated : Dec 26, 2023 04:22 PM
रायपुर के गुरुद्वारे में पहुंचे सीएम विष्णुदेव साय.
रायपुर के गुरुद्वारे में पहुंचे सीएम विष्णुदेव साय.

रायपुर. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने मंगलवार को वीर बाल दिवस पर रायपुर के तेलीबांधा गुरुद्वारे में हुए कार्यक्रम में शामिल हुए. यहां उन्होंने कहा कि हिंदू धर्म की रक्षा और देश को आजादी दिलाने में सिख बंधुओं ने बड़ा योगदान दिया है. इसे कभी भी भुलाया नहीं जा सकता.

सीएम साय ने आगे कहा कि वीर बाल दिवस के मौके पर मैं गुरुग्रंथ साहिब में मत्था टेकने आया हूं. मैं गुरु गोविंद सिंह और उनके साहिबजादों के बलिदान को नमन करता हूं. हिन्दू धर्म की रक्षा व देश को आजादी दिलाने में सिख बंधुओं का बड़ा योगदान है. उनके ये महान काम हमारे इतिहास में दर्ज हैं.

उन्होंने गुरु गोविंद सिंह के साहिबजादों बाबा जोरावर सिंह और बाबा फतेह बहादुर सिंह के बलिदान को याद करते हुए कहा कि 6 और 9 साल की छोटी उम्र में ही इन बालकों को मुगल शासक ने दीवारों में चुनवा दिया था. अपने धर्म की रक्षा के लिए इन दोनों ने बहुत कम उम्र में ही अपने आप को बलिदान कर दिया. उन्होंने इन बहादुर बच्चों के पुण्य स्मरण के लिए वीर बाल दिवस मनाने की घोषणा करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति आभार भी जताया.

चुनौतीपूर्ण मिली है जिम्मेदारी
सीएम साय ने कार्यक्रम में कहा कि प्रदेश के लोगों ने उन्हें मुख्यमंत्री का बेहद जिम्मेदारीभरा दायित्व सौंपा है. वे इस पद की गरिमा को बनाए रखते हुए लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरने की कोशिश करेंगे. इसी कड़ी में वे मोदी की गारंटी को पूरा करने की दिशा में चल चुके हैं. कैबिनेट की अपनी पहली ही बैठक में राज्य के लोगों के लिए 18 लाख प्रधानमंत्री आवास बनाने का फैसला लिया है. फिर सुशासन दिवस पर 25 दिसंबर को किसानों को 2 साल के लंबित धान के बोनस का भुगतान कर दिया है.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft