Friday ,October 18, 2024
होमछत्तीसगढ़छत्तीसगढ़ के CM ने देखी "द कश्मीर फाइल्स", बोले-फिल्म आधी-अधूरी, समाधान का रास्ता नहीं केवल हिंसा दिखाई...

छत्तीसगढ़ के CM ने देखी "द कश्मीर फाइल्स", बोले-फिल्म आधी-अधूरी, समाधान का रास्ता नहीं केवल हिंसा दिखाई

 Newsbaji  |  Mar 17, 2022 04:51 PM  | 
Last Updated : Jan 06, 2023 10:18 AM

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बुधवार देर रात एक सिनेमाहॉल में "द कश्मीर फाइल्स' फिल्म देखी। उनके साथ विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत, मंत्री डॉ. शिव कुमार डहरिया समेत अन्य नेता पहुंचे थे। फिल्म खत्म होने के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, यह फिल्म आधी-अधूरी है। इसमें समाधान का कोई रास्ता नहीं बताया गया है। उन्होंने कहा, कश्मीर से पंडितों का यह पलायन तब हुआ, जब केंद्र में भाजपा के समर्थन वाली सरकार थी।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल फिलम देखकर बाहर निकले तो उन्होंने बताया कि यह वहां पर हुई आतंकवादी घटनाओं पर बनाई गई फिल्म है। एक ही परिवार पर घटी घटनाओं को लेकर फिल्म आगे बढ़ती है। आखिरी में जो नायक है वह कहता है कि इसमें न केवल हिंदुओं की बल्कि वहां के बौद्धिस्टों, सिख और मुस्लिमों को जो भारत के साथ हैं, उनकी भी हत्याएं हुई हैं। फिल्म में केवल एक राजनीतिक संदेश देने की कोशिश की गई है।
फिल्म को टैक्स फ्री करने का कोई औचित्य नहीं
मुख्यमंत्री ने कहा, कश्मीरी पंडित उनका विस्थापन हुआ। यह 1989-90 का वो दौर था, जब केन्द्र में वी.पी. सिंह प्रधानमंत्री थे। और अटल बिहारी वाजपेयी और लालकृष्ण आडवाणी के नेतृत्व वाली भाजपा उस सरकार समर्थन कर रही थी। उस समय जगमोहन मलहोत्रा वहां के गवर्नर थे। कश्मीरी पंडितों को रोकने का प्रयास नहीं किया गया। बल्कि कश्मीरी पंडितों को जाने के लिए उन्होंने कहा। वहां राष्ट्रपति शासन लागू कर दिया गया। लेकिन वहां सेना नहीं भेजी गई। सेना तब भेजी गई जब राजीव गांधी ने संसद का घेराव किया। फिल्म को टैक्स फ्री करने की भाजपा की मांग से जुड़े एक सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा, ऐसी फिल्म जिसमें कोई समाधान नहीं है। उस दिशा में कोई प्रयास नहीं है। केवल हिंसा दिखाने की कोशिश है। मैं नहीं समझता इसका कोई औचित्य है।


बरकरार है पंडितों की समस्या
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मीडिया से चर्चा करते हुए बताया कि, आज भी कश्मीरी पंडितों की समस्या जस की तस बनी हुई है। वहां से अनुच्छेद 370 हटा दिया गया। बावजूद इसके वहां पंडितों को बसाने का कोई काम नहीं हो रहा है। चाहे वह अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार हो या फिर मौजूदा सरकार जिसे सत्ता में आए 8 साल का समय बीत गया हैं। साथ ही इस फिल्म में भी उसका कोई समाधान दिखाया नहीं गया है। फिल्म बनाते समय डायरेक्टर को कोई समाधान भी बताना चाहिए था। लेकिन ऐसा कुछ बताया नहीं गया है।
धारा 370 हटाकर राजनीति कर रही है केन्द्र सरकार
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने केन्द्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा, यह सरकार अनुच्छेद 370 हटाकर केवल राजनीति कर रही है। 370 हटाया गया, तो कहा गया था कि कश्मीर में जमीन लेंगे। हरियाणा के तो एक मंत्री ने कुछ और ही बयान दिया था। जिसके बारे में कुछ नहीं कहूंगा। लेकिन आज तक किसी की वहां वापसी नहीं हो पा रही है। कश्मीरी पंडितों को जो सहायता देनी चाहिए थी, उसमें भी कोई वृद्धि नहीं की गई है।
फिल्म देखने नहीं पहुंचे भाजपा के विधायक
छत्तीसगढ़ विधानसभा में बुधवार को शून्यकाल में नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने कश्मीर फाइल्स को टैक्स फ्री करने की मांग उठाई थी। उसके बाद सदन में ही मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सभी विधायकों को फिल्म देखने के लिए आमंत्रित किया था। लेकिन निर्धारित समय पर भाजपा का कोई विधायक मुख्यमंत्री के साथ इस फिल्म को देखने नहीं पहुंचा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि, भाजपा वालों के सामने अगर खड़े हो जाओ, तो वो भाग जाते हैं। भाजपा का एक भी विधायक फिल्म को देखने नहीं पहुंचा।

TAGS
 
admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft