Friday ,October 18, 2024
होमछत्तीसगढ़शासकीय कर्मचारियों को 4% अतिरिक्त DA, संविदा वेतन में 27% की बढ़ोतरी, और जानें सीएम बघेल की बड़ी घोषणाएं...

शासकीय कर्मचारियों को 4% अतिरिक्त DA, संविदा वेतन में 27% की बढ़ोतरी, और जानें सीएम बघेल की बड़ी घोषणाएं

 Newsbaji  |  Jul 19, 2023 06:38 PM  | 
Last Updated : Jul 19, 2023 06:38 PM
छत्तीसगढ़ सरकार ने शासकीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है.
छत्तीसगढ़ सरकार ने शासकीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है.

रायपुर. छत्तीसगढ़ विधानसभा में बुधवार को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में सरकार ने कई बड़ी घोषणाएं खोल दी है. अधिकांश शासकीय कर्मचारियों से जुड़ी हैं और उनके लिए सौगातों का पिटारा खोल दिया गया है. इसमें डीए यानी महंगाई भत्ता 4 प्रतिशत और बढ़ाने, संविदाकर्मियों के वेतन में 27 प्रतिशत की बढ़ोतरी समेत अन्य घोषणाएं शामिल हैं. शिक्षक व पटवारी भी खुश हो गए हैं.

छत्तीसगढ़ में इस साल के अंत तक विधानसभा चुनाव होना है. साफ है कि सरकार किसी भी वर्ग को निराश करने के मूड में नहीं है. विधानसभा का मानसून सत्र शुरू हुआ तो पहले ही उम्मीद लगाई जा रही थी कि कई बड़ी घोषणाएं इस सत्र में सरकार कर सकती है. हो भी वैसा ही रहा है, जिसकी शुरुआत शासकीय कर्मचारियों से की गई है.

5 लाख कर्मचारियों को तोहफा
बता दें कि राज्य के 5 लाख शासकीय कर्मचारियों को अतिरिक्त महंगाई भत्ते का तोहफा मिलेगा. बता दें कि पूर्व में भी उन्हें महंगाई भत्ता दिया जा रहा है. इसी कड़ी में अब 4 प्रतिशत और बढ़ गया है, जिसका फायदा उन्हें बढ़े हुए वेतन के रूप में दिखेगा.

37 हजार संविदाकर्मियों की भी सुध
संविदा कर्मचारी लंबे समय से वेतन व नियमितीकरण को लेकर प्रदर्शन करते रहे हैं. अब उन्हें संविदा वेतन में 27 प्रतिशत की बढ़ोतरी के रूप में सौगात मिली है. इसका लाभ प्रदेश सरकार के विभिन्न विभागों में पदस्थ 37 हजार संविदा कर्मचारियों को मिलेगा.

अतिथि शिक्षकों, पटवार‍ियों की भी बल्ले-बल्ले
यही नहीं, स्कूल शिक्षा विभाग में कार्यरत अतिथि शिक्षकों और पटवारियों को भी निराश नहीं किया गया है. एक ओर जहां अतिथि शिक्षकों के प्रतिमाह के मानदेय में 2 हजार रुपये की बढ़ोतरी की गई है, तो वहीं पटवारियों को भी प्रतिमाह 500 रुपये संसाधन भत्ता दिया जाएगा.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft