Thursday ,October 24, 2024
होमछत्तीसगढ़प्रदेश में आई फ्लू के 20 हजार मरीज, चिंता में सीएम बघेल, कंट्रोल के लिए आपात बैठक, लिए कई निर्णय...

प्रदेश में आई फ्लू के 20 हजार मरीज, चिंता में सीएम बघेल, कंट्रोल के लिए आपात बैठक, लिए कई निर्णय

 Newsbaji  |  Jul 28, 2023 02:55 PM  | 
Last Updated : Jul 28, 2023 02:55 PM
सीएम भूपेश बघेल ने आई फ्लू की रोकथाम पर चर्चा के लिए आपात बैठक ली.
सीएम भूपेश बघेल ने आई फ्लू की रोकथाम पर चर्चा के लिए आपात बैठक ली.

रायपुर. प्रदेश में कंजक्टिवाइटिस (पिंक आई) यानी आई फ्लू के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. हफ्तेभर में ही 20 हजार से ज्यादा मामले सामने आ गए हैं. लिहाजा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव, मुख्य सचिव व स्वास्थ्य सचिव समेत अन्य अफसरों के साथ आपात बैठक ली है. इसमें रोकथाम के लिए जरूरी कदम उठाने के निर्देश उन्होंने दिए हैं.

बैठक में सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि सरकार इसके हालात पर नजर रख रही है. विभाग की ओर से आई फ्लू के वायरस के सैंपल की जांच कराए और इसकी रोकथाम के लिए जरूरी कदम उठाए. इस दौरान स्वास्थ्य विभाग की ओर से अब तक किए गए उपायों की जानकारी उन्हें दी गई. इस पर सीएम ने जरूरी सुझाव देते हुए जल्द रोकथाम करने को कहा.

कल्चर व सेंसिविटी जांच के लिए भेजा लैब
स्वास्थ्य सचिव ने बैठक में बताया कि तेजी से फैल रहे आई फ्लू वायरस के बारे में सूक्ष्म विश्लेषण के लिए स्वास्थ्य विभाग ने इसके सैंपल रायपुर मेडिकल कॉलेज भेजा है. इसमें वायरस के कल्चर एंड सेंसिविटी की जांच कराई जा रही है. इसका पता चलने के बाद उसी के अनुरूप रोकथाम के उपाय किए जाएंगे.

केंद्र ने भी मांगी जानकारी
आपको बता दें कि जिस तेजी से प्रदेश में आई फ्लू के मामले बढ़े हैं, उसे लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी गंभीरता जताई है. यही वजह है कि इसकी रिपोर्ट राज्य के स्वास्थ्य विभाग से मांगी गई है. इसके साथ ही अब सीएम ने मीटिंग लेकर जरूरी निर्देश दिए हैं.

नि:शुल्क जांच व इलाज की सुविधा
इधर, स्वास्थ्य विभाग ने तेजी से बढ़ते मामलों के बीच आम लोगों को बड़ी राहत दी है. इसके तहत शिविर व सरकारी अस्पतालों के माध्यम से नि:शुल्क दवा का वितरण किया जा रहा है. इसके अलावा नि:शुल्क जांच सुविधा देने के अलावा स्कूलों, छात्रावासों में स्वास्थ्य विभाग की टीमें जा रही हैं. ये जानकार‍ियां भी बैठक में दी गईं. सीएम ने इस पर और तेजी लाने को कहा.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft