Saturday ,October 19, 2024
होमछत्तीसगढ़301 दिन की कठिन ट्रेनिंग,1237 जवानों के पूरे हुए सपनें, DGP बोले- जरूरतों के अनुसार खुद को रखना होगा तैयार...

301 दिन की कठिन ट्रेनिंग,1237 जवानों के पूरे हुए सपनें, DGP बोले- जरूरतों के अनुसार खुद को रखना होगा तैयार

 Newsbaji  |  May 13, 2022 08:07 PM  | 
Last Updated : Jan 06, 2023 10:18 AM

दुर्ग-भिलाई। 43 सप्ताह करीब 301 दिन के कठिन परिश्रम के बाद केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के जवानों का जो हुनर निखरा, उसे देखकर दीक्षांत परेड सेरेमनी में दर्शक चकित रह गए। जवानों ने अनेक करतबों का प्रदर्शन किया। इस अवसर पर बल के क्षेत्रीय प्रशिक्षण केन्द्र, उतई, भिलाई में 81वें बैच आरक्षक /जीडी के बुनियादी कोर्स में 1237 बल सदस्यों ने हिस्सा लिया।

सीआईएसएफ के जवानों ने भारत माता को नमन किया।

इस शपथ समारोह की परेड का नेतृत्व आरक्षक/जीडी वैशाख ने किया। इस समारोह के मुख्य अतिथि DGP छत्तीसगढ़ अशोक जुनेजा ने परेड की सलामी ली। महानिरीक्षक मध्य खण्ड संजय प्रकाश और सीआईएसएफ आर.टी.सी भिलाई के उप महानिरीक्षक हिमाशु पांडेय ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया।

आखिर किस तरह से दुश्मन को पटखनी देनी है।

43 सप्ताह की ट्रेनिंग
सीआईएसएफ महानिरीक्षक, मध्य खण्ड संजय प्रकाश ने अपने कोर्स रिपोर्ट मे अवगत कराया कि इस प्रशिक्षण मे विभिन्न राज्यों के प्रशिक्षणार्थी शामिल है। उन्होंने बताया कि इन प्रशिक्षणार्थियों को 43 सप्ताह का कठिन प्रशिक्षण दिया गया है। जिसमें इन्हें औद्योगिक एवं आंतरिक सुरक्षा के अतिरिक्त विभिन्न विषयों जैसे मेजर एक्टस, माइनर एक्टस, मानव अधिकार फील्ड क्राफ्ट, यूएसी तथा विभिन्न आधुनिक हथियारों का गहन प्रशिक्षण दिया गया है।

जवानों ने किस तरह से हथियार चलाने की ट्रेनिंग ली, उसको दिखाया।

DGP छत्तीसगढ़ अशोक जुनेजा ने संबोधन में प्रशिक्षणार्थियों से कहा कि राष्ट्र की बदलती परिस्थितियों व जरूरतों के अनुसार खुद को तैयार रखने के लिए तैयार रहना है। साथ ही साथ अपना कर्तव्य पूरी ईमानदारी, निष्पक्षता एवं लगन के साथ करने का संदेश दिया।

जवानों ने अपने जोहर दिखाए।

TAGS
 
admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft