Sunday ,October 20, 2024
होमछत्तीसगढ़15 की दुल्हन 19 के दूल्हे संग लेने ही वाली थी फेरे, पड़ गई पुलिस की फेर, फिर जानें आखिर क्या हुआ......

15 की दुल्हन 19 के दूल्हे संग लेने ही वाली थी फेरे, पड़ गई पुलिस की फेर, फिर जानें आखिर क्या हुआ...

 Newsbaji  |  Apr 03, 2024 01:17 PM  | 
Last Updated : Apr 03, 2024 01:17 PM
कोरबा में पुलिस ने बाल विवाह रुकवाया है.
कोरबा में पुलिस ने बाल विवाह रुकवाया है.

कोरबा. छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले में बाल विवाह का मामला पकड़ा गया है. इसमें एक 15 साल की बच्ची की जिंदगी बर्बाद होने से पुलिस ने बचा लिया है. उसके फेरे 19 साल के दूल्हे के साथ होने ही वाले थे कि किसी ने इसकी सूचना डायल 112 को दे दी. फिर क्या था, पुलिस की टीम पहुंच गई और शादी रुकवा दी.

बता दें कि पूरा मामला जिले के बांगो थाना क्षेत्र के मोरगा चौकी अंतर्गत एक गांव का है. यहां हो रहे बाल विवाह की सूचना मंगलवार की शाम करीब 4 बजे डायल 112 की टीम को मिली. इस पर आरक्षक रामसिंह श्याम और चालक नीरज पांडेय ने मोरगा चौकी प्रभारी को जानकारी दी. फिर चौकी स्टाफ के साथ गांव रवाना हुए.

वहां 15 साल की नाबालिग की शादी गांव के ही 19 वर्षीय युवक के साथ की जा रही थी. इसे तत्काल रुकवाया गया. वहीं पूरे मामले की जानकारी डायल 112 की टीम ने चाइल्ड लाइन और महिला बाल विकास विभाग को दे दी. टीम द्वारा गांव के सरपंच, जनपद सदस्य और अन्य लोगों के सहयोग से शादी में शामिल दोनों पक्षों के परिजनों को समझाइश दी गई.

इसमें कहा गया कि लड़का -लड़की दोनों की उम्र कानूनन शादी के लायक नहीं है. विवाह के लिए लड़की की आयु 18 वर्ष और लड़के की की उम्र 21 वर्ष निर्धारित है. जब तक दोनों बालिग नहीं होते शादी अपराध की श्रेणी में आता है. बालिग होने के बाद ही विवाह कराया जाए. तब परिजनों ने बातों को समझा और शादी रोक दी.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft