Monday ,October 21, 2024
होमछत्तीसगढ़छत्तीसगढ़ का बजट सत्र एक मार्च से शुरु होगा, 14 बैठके प्रस्तावित, सचिवालय की तरफ से अधिसूचना जारी...

छत्तीसगढ़ का बजट सत्र एक मार्च से शुरु होगा, 14 बैठके प्रस्तावित, सचिवालय की तरफ से अधिसूचना जारी

 Newsbaji  |  Feb 07, 2023 11:16 AM  | 
Last Updated : Feb 07, 2023 11:16 AM
छत्तीसगढ़ विधानसभा का  बजट सत्र
छत्तीसगढ़ विधानसभा का बजट सत्र

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा के बजट सत्र को लेकर अधिसूचना जारी हो गई है। वार्षिक बजट तीन मार्च या छह मार्च को पेश किया जाएगा। यह सत्र एक मार्च से शुरू होकर 24 मार्च तक चलना है। इस दौरान 14 बैठकें प्रस्तावित हैं। बतौर मुख्यमंत्री व वित्तमंत्री भूपेश बघेल के इस कार्यकाल का यह आखिरी पूर्ण बजट होने वाला है।

वार्षिक बजट में होगी बढौतरी 
विधानसभा सचिवालय की तरफ से प्राप्त जानकारी के अनुसार, एक मार्च को बजट सत्र की शुरुआत राज्यपाल अनुसुईया उइके के अभिभाषण से होगी। उसके बाद सदन में अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव आएगा। अगले दिन इस प्रस्ताव पर चर्चा होनी है। बताया जा रहा है कि, दो मार्च को सरकार आर्थिक सर्वेक्षण लेकर आने वाली है। इसमें सरकार की वित्तीय स्थिति का पूरा ब्यौरा होगा। तीन मार्च को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सरकार का वार्षिक बजट सदन में पेश कर सकते हैं। बताया जा रहा है कि इस बार का बजट एक लाख 6 हजार करोड़ रुपए से अधिक का हो सकता है। 

भूपेश सरकार का अंतिम होगा बजट
बजट सत्र के दौरान होली का अवकाश 7 से 12 मार्च तक होगा। सोमवार 13 से शुक्रवार 17 मार्च तक फिर बैठकें होंगी। इस दौरान बजट प्रावधानों पर चर्चा होनी है। सरकार इसी बीच कुछ विधेयक लाने वाली है। 20 से 24 मार्च के बीच सत्र के अंतिम सप्ताह की बैठकें प्रस्तावित हैं। 2018 में सत्ता में आई भूपेश बघेल सरकार के इस कार्यकाल का यह अंतिम बजट सत्र होगा। 

गोबर से बने ब्रीफकेस का इस्तेमाल 
मुख्यमंत्री व वित्तमंत्री भूपेश बघेल ने पिछले साल एक लाख 04 हजार 603 करोड़ रुपए का बजट पेश किया था। आकार के लिहाज से यह अब तक का सबसे बड़ा बजट था। वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए पेश बजट में मुख्यमंत्री के हाथ में मौजूद एक ब्रीफकेस काफी चर्चा में था। दरअसल यह ब्रीफकेस गोबर से बना हुआ था, जिसे लेकर बघेल ने बजट पेश किया था। इस ब्रीफकेस पर संस्कृत में ‘गोमय वसते लक्ष्मी’ लिखा था, जिसका अर्थ गोबर में लक्ष्मी का वास होता है। ऐसा बताया गया था। कि देश में ऐसा पहली बार हुआ था, जब किसी मुख्यमंत्री ने बजट लाने लिए गोबर से बने ब्रीफकेस का इस्तेमाल किया था। 

TAGS
 
admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft